ईदगाह में अदा की गई ईद की विशेष नमाज, अमनो, चैन की मांगी गई दुआयें, गले मिलकर दी गई ईद की बधाई

बालाघाट. माहे रमजान की विदाई के बाद बीती रात चांद का दिदार होने पर आज रोजदारों की खुशियों का त्यौहार ईद पूरे जिले में भाईचारे के साथ मनाया गया. नगर में पुलिस लाईन स्थित ईदगाह मैदान में ईद की विशेष नमाज जामा मस्जिद के ईमाम जाहिद रजा कादरी साहब द्वारा अदा कराई गई. वहां सभी मस्जिदों के ईमाम और मौलवी हजरात भी मौजूद थे. ईद की विशेष नमाज के बाद मुस्लिम भाईयों ने देश और प्रदेश में अमनो, चैन की दुआयें मांगी.  

ईद की नमाज के बाद मुस्लिम भाईयों ने आपस में गले मिलकर एकदूसरे को ईद की बधाई दी. ईद रोजदारों को अल्लाह की तरफ से दिया गया यह अमूल्य तोहफा है. रमजान के पूरे माह रोजदार, रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करता है और माहे रमजान की विदाई के बाद ईद के रूप में मिले इस तोहफे को अपनों के साथ गले लगकर इसकी खुशियां मनाता है. बालाघाट जिले में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी ईद का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ मनाया गया. जहां मुस्लिम बंधु के घर और ईदगाह पहुंचकर हिन्दु भाईयों ने ईद की बधाई दी है. वहीं मुस्लिम भाईयों ने उसे मीठी सेवाईयां खिलाकर उसका मुंह मीठा कराया.

प्रातः 8 बजे ईद की नमाज को देखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा पुलिस लाईन स्थित ईदगाह मैदान में सुरक्षा के मुक्कमल इंतजाम किये गये थे. जिसकी मुस्लिम भाईयों ने भी सराहना की. हालांकि इस बार ईदगाह में किसी भी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि ईद की बधाई देने नजर नही आये. बधाई का सिलसिला ईद की नमाज के बाद प्रारंभ हो गया था. किसी ने घर पहुंचकर तो किसी ने संचार के माध्यमों से अपने-अपने तरीके से मुस्लिम भाईयों को ईद की बधाई दी. जबकि बीते वर्ष ईद पर इसी ईदगाह में सुबह से ही राजनीतिक दलों के नेताओं बाहें फैलाकर मुस्लिम भाईयो को ईद की बधाई दी थी. राजनेताओं के ईदगाह में नजर नहीं आने पर कुछ लोगों ने चुटकी लेते हुए कहा कि उस समय चुनाव आने वाले थे और आज चुनाव खत्म हो गये है, इसलिए शायद नेता अब नजर नहीं आ रहे है.  

बहरहाल भोपाल में रहने के बावजूद पूर्व विधायक मधु भगत ने मुस्लिम भाईयों को ईद की बधाई दी है. पूर्व विधायक मधु भगत ने दी मुस्लिम भाईयों को ईद की बधाई देते हुए कहा कि ईद का पर्व मुस्लिम भाईयों की खुशियांे का त्यौहार है. उन्होंने कहा कि जिले से बाहर होने के कारण वह ईदगाह बधाई देने नही पहुंचे सकें लेकिन मुस्लिम भाईयों की ईद के पर्व की खुशी में वे उनके साथ है.  


Web Title : EID PRAYERS OFFERED AT THE EIDGAH, AMANO, PEACE SEEKING