वृद्धो की खुशी-परेशानी में बदली, आयुष्मान पोर्टल से हटी लिंक, बुजुर्गो ने जाहिर की नाराजगी

बालाघाट. आयुष्मान योजना का लाभ 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों को दिए जाने की घोषणा सरकार ने की थी. जिसको लेकर गत 27 सितंबर तक 02 तक लिंक पोर्टल में दिखाई दे रही थी, लेकिन अब पोर्टल से लिंक को हटा दिए जाने से आयुष्मान कार्ड बनने की जो खुशी 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गो में थी, वह परेशानी में बदल गई है. रोजाना ही बुजुर्ग सीएससी, कियोस्क और जिला अस्पताल पहुंच रहे है. बुजुर्ग रविशंकर शिवाले और प्रकाश जवाहरानी सहित अन्य बुजुर्गो ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जो खुशी आयुष्मान कार्ड बनने की थी, वह खुशी अब परेशानी में बदल गई है.

बुजुर्गो का कहना है कि जिस प्रकार पेपर में आयुष्मान कार्ड बनाने की घोषणा की गई थी, उसी प्रकार सरकार पेपर में कब से लिंक ओपन होगी, इसकी भी जानकारी दे दे तो बुजुर्गो को रोज पता लगाने आने की परेशानी नहीं होगी. बुजुर्ग नाराज है कि उन्हें, आयुष्मान कार्ड बनाने की खुशी देने के बाद लिंक को हटा दिया गया है.  दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के दिन 70 प्लस के बुजुर्गो को पेपर से यह खुशखबरी मिली थी कि उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे, लेकिन अब पोर्टल से कार्ड बनाने की लिंक हटा दी गई है. जिससे बुजुर्गो के आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहे है और कब से बनेंगे, इसकी भी कोई जानकारी नहीं है.

सीएससी सेंटर के संचालक राकेश ताम्रकार ने बताया कि भारत सरकार की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य, आयुष्‍मान भारत योजना में भारत सरकार द्वारा 70 वर्ष के अधिक सभी वरिष्‍ठ नागरिकों को शामिल किया गया है. जिसे 1 अक्‍टूबर को अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध दिवस पर लांच किया गया था. लेकिन 27 सितंबर से आयुष्‍मान पोर्टल पर अंडरट्रायल लिंक 2 अक्‍टूबर से हटा दी गई है. जिससे 70प्‍लस आयु वर्ग वाले नागरिकों को आयुष्‍मान कार्ड नहीं बन पा रहे है. जिसके कारण वरिष्‍ठ नागरिक, कभी अस्‍पतालों, सीएससी, एमपीऑनलाईन सेंटरों के चक्‍कर लगा रहे है और परेशान हो रहे है. विगत कई महिनों से इसका प्रचार-प्रसार होने के कारण वरिष्‍ठ नागरिक इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आयुष्‍मान भारत योजना कार्ड बनाने के लिए प्रतीक्षारत थे. आयुष्‍मान विभाग की हेल्‍पलाईन 14555 के माध्‍यम से जानकारी मिल रही है कि 4-5 दिन और इंतजार करना होगा सर्वर प्रोपर अपडेट होने के बाद पुनः लिंक प्रारंभ की जावेगी.  

वापस लौट रहे बुजुर्ग

नगर में सबसे अधिक आयुष्‍मान कार्ड बनाने वाली सीएससी सर्च इन्‍फोटेक के संचालक राकेश वर्मा ताम्रकार ने बताया गया कि प्रतिदिन लगभग 40-50 सीनियर सिटीजन सेंटर पहुंच रहे है, लेकिन सर्वर पर लिंक प्रारंभ नहीं होने के कारण कार्ड नहीं बनने से पात्र वरिष्‍ठ हितग्राही को खाली हाथ वापस लौटना पड़ रहा है.  

इन हितग्राहियों को किया गया है शामिल

इस योजना में 2011 के आर्थिक एवं सामाजिक सर्वेक्षण के आधार आर्थिक रूप से कमजोर सभी परिवारों को, बीपीएल कार्डधारकों को, फ्री राशन प्राप्‍त करने वाले, प्रधानमंत्री आवास के पात्र हितग्राही, भवननिर्माण कर्मकार मंडल एवं राज्‍य सरकार की अनुशंसा पर हितग्राहियों को सम्‍मलित किया गया है.  


Web Title : ELDERS EXPRESS DISPLEASURE OVER AYUSHMAN PORTAL LINK REMOVED