जरूरतमंदो को अनाज और टीकाकरण पर करें फोकस-विधायक बिसेन,ब्लॉक आपदा प्रबंधन समूह की विधायक ने ली बैठक, सोसायटी का किया निरीक्षण

बालाघाट. जिले में कोरोना का संक्रमण अब धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और उम्मीद है कि शासन, प्रशासन द्वारा कोरोना की संक्रमण चेन तोड़ने लगाये गये कोरोना कर्फ्यू का अक्षरशः पालन और कोरोना से बचाव को लेकर बताये गये नियमों का पालन किया जाता है तो हम जल्द ही बालाघाट जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त कर देंगे. वर्तमान में कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र विकल्प वेक्सिन है, जिसको लेकर लोग डरे नहीं और न ही वेक्सिन को लेकर किसी भ्रामक प्रचार पर ध्यान दे. हम सभी वेक्सिन लगाये और स्वयं, परिवार, समाज, जिले, प्रदेश और देश को कोरोना महामारी से सुरक्षित करें. यह बातें पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन ने आज 22 मई को लालबर्रा में ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कही.

22 मई को लालबर्रा में ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने आगामी समय में कोरोना महामारी से निपटने किये जाने वाले उपाय, जरूरतमंदों को अनाज वितरण, वेक्सिनेशन, कोविड सेंटर, खरीफ को लेकर किसानों द्वारा की जानी वाली बोअनी सहित अन्य विषयों पर चर्चा की. बैठक में एसडीएम संदीप सिंह, श्री डेहरिया, सदस्य कैलाश अग्रवाल, योगेश लिल्हारे, प्रशांत जैन, प्रसन्न अवधिया,  अरुण लानगे, युवराज परिहार, विनय ठाकुर, गगन अग्रवाल, प्रशासनिक अधिकारी एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास, पंचायत इंस्पेक्टर, पंचायत समन्वय अधिकारी एवं जनपद पंचायत के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे.

पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार कोरोना महामारी में सर्व वर्ग की चिंता कर रही है. सरकार ने गरीब और किसान को प्राथमिकता में रखा है. केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंदो को निःशुल्क अनाज प्रदाय किया जा रहा है. जिसमें केन्द्र सरकार ने दो माह का और राज्य सरकार ने तीन माह का अनाज सोसायटियों के माध्यम से जरूरतमंदों को वितरित करने के निर्देश दिये है. जिसके तहत तीन माह का निःशुल्क अनाज वितरण शुरू कर दिया गया है. जिसमें पात्र परिवार के प्रत्येक सदस्य को पांच किलो अनाज निःशुल्क प्रदाय किया जा रहा है. जरूरतमंदों के लिए अनाज की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी. निःशुल्क अनाज वितरण को लेकर प्रशासनिक अधिकारी और समिति सदस्य भी नजर बनाये रखे और यदि कोई दिक्कत आती है तो इससे हमें अवगत कराये.

विधायक बिसेन ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने लगाई गई पाबंदी और आम जनता के सहयोग से जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार शनैः शनैः धीमी पड़ती जा रही है और हमें उम्मीद है कि मई अंत तक कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़कर हम पुनः कोरोना को खत्म करने में आत्मनिर्भर बन जायेंगे, लेकिन अभी जानकारों ने तीसरी लहर की आशंका जाहिर की है. जिसको लेकर भी हमें सचेत रहना है, कोरोना से बचाव को लेकर दो गज की दूरी, मॉस्क का उपयोग और बार-बार हाथो को साबुन से धोने या सेनेटाईज करने के नियमों का हमें पालन करें.

उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक और जानकारों का मत है कि कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प, वेक्सिन है. जिसको लेकर हमें जागरूक और गंभीर होना होगा. खासकर 45 प्लस और 18 प्लस के सभी लोगों को जागरूकता के साथ वेक्सिन लगानी होगी. वेक्सिन को लेकर हम सभी क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें कि वेक्सिन से डरे और भ्रमित न हो, बल्कि स्वयं, परिवार, समाज, जिला, प्रदेश और देश को कोरोना मुक्त करने के लिए वेक्सिनेशन आवश्य करवाये. हम सभी का दायित्व है अपने-अपने स्तर पर इसके प्रति जन-जागरूकता पैदा करने का काम करें, ताकि लोगों में वेक्सिन को लेकर स्वस्फूर्त होकर आगे आये और वेक्सिन लगवाये. अपना ‘‘गाँव-कोरोना मुक्त गाँव’’ के संकल्प पर कार्य करें सभी पंचायत प्रतिनिधि 31 मई तक अपनी ग्राम पंचायत को कोरोना मुक्त करने का संकल्प लें और इस दिशा में एकजुट होकर प्रयास करें. अपना गाँव कोरोना मुक्त गाँव का संकल्प लेकर इसे पूरा करना है.   ग्राम पंचायत, क्राइसेस मेनेंजमेंट कमेटी के सदस्यों को व प्रबुद्ध नागरिक गण, समाज सेवी संस्थाओं को जिम्मेदारी संभालनी होगी.

विधायक बिसेन ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में हम सभी सहयोग से लालबर्रा में बनाये गये कोविड केयर सेंटर जहाँ 40 से अधिक आँक्सीजन युक्त बैड हैं जिससे क्षेत्र के कई लोगों को लालबर्रा में ही स्वास्थ्य उपचार सुविधा मिल गई. क्षेत्र में भी संक्रमण में कमी आ रही है, वर्तमान में कोविड केयर सेंटर में 8 मरीज भर्ती है, जिनमें भी स्वास्थ्य सुधार देखा जा रहा है. क्षेत्र के कोविड केयर सेंटर को अभी प्रारंभ रखा जायेगा. चूंकि क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा से किसी प्रकार से कोई समझौता नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में किसान खेतो की ओर खरीफ फसल की बोअनी के लिए जायेंगे. बोअनी के दौरान किसानों को बीज, खाद्य और कृषि उपकरणों को लेकर परेशानी न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा और हरसंभव प्रयास होगा कि किसानों को कोई समस्या न हो.

कोरोना से मृत परिजनों को मिलेगी सरकार से सहायता

विधायक बिसेन ने कहा कि कोरोना महामारी में सरकार आपके साथ खड़ी है. प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कोरोना महामारी में अपनों को खो चुके लोगों के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि दिये जाने की घोषणा की गई है. जिसमें ऐसे परिवार जिन्होंने इस महामारी में अपने अभिभावकों को खो दिया है, उनके परिवार के बच्चों को प्रतिमाह 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी. साथ ही ऐसे परिवार जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है, उन्हें एक लाख रूपये की अनुग्रह राशि प्रदाय की जायेगी. जिसको लेकर हम सभी ऐसे परिवारों की खोज करें और ध्यान रखे कि क्षेत्र में ऐसा कोई भी प्रभावित परिवार ने छूटे. बैठक में ऐसे 33 परिवारों का नाम सामने आया है, जिन्होंने कोरोना बीमारी के चलते अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है. जिसकी जांच की जा रही है. उन्होंने निर्देशित किया कि क्षेत्र के ऐसे परिवारों की जानकारी जनपद पंचायत तक पहुंचाई जायें, ताकि हर परिवार को सहायता मिल सकें.

वृहत्ताकार सोसायटी का किया निरीक्षण

ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन ने लालबर्रा क्षेत्र की वृहत्ताकार सोसायटी का निरीक्षण किया. इस दौरान गरीबो को सरकार द्वारा निःशुल्क अनाज वितरण की जानकारी ली. सोसायटी पहुंचे लोगों को दिये आ रहे अनाज की गुणवत्ता देखने के साथ ही जरूरतमंदों से निःशुल्क अनाज वितरण को लेकर फीडबैक भी लिया.  


Web Title : FOCUS ON FOODGRAINS AND IMMUNIZATION TO NEEDY MLA BISSEN, BLOCK DISASTER MANAGEMENT GROUP MLA MEETS, INSPECTS SOCIETY