जंगली सुअर के मांस के साथ वन सुरक्षा समिति उपाध्यक्ष का पुत्र गिरफ्तार

बालाघाट. वारासिवनी के नवागत (रेंजर) वन परिक्षेत्र अधिकारी हर्षित सक्सेना के कार्यभार संभालते ही जंगल माफियाओ में पूरी तरह हड़कंप मचा हुआ है. रेंजर हर्षित सक्सेना के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने बुधवार 2 नवंबर की शाम सिरपुर बीट के ग्राम शेरपार से वन्य प्राणी जंगली सुअर के मांस के साथ वन सुरक्षा समिति उपाध्यक्ष के पुत्र को गिरफ्तार किया है. आरोपी के कब्जे से जंगली सुअर का लगभग 1 किलो पका हुआ मांस, कुछ बर्तन एवं मांस काटने के लिए प्रयुक्त की गई कुल्हाड़ी एवं पावसी भी बरामद की गई है.

गिरफ्तार आरोपी शेरपार निवासी 35 वर्षीय राजेंद्र पिता सोनेलाल बघेले है. जो कि वन सुरक्षा समिति शेरपार की उपाध्यक्ष हिरकन बघेले का पुत्र है. रेंजर हर्षित सक्सेना के कुशल नेतृत्व में की गई उक्त कार्यवाही में वनपाल अशोक भालाधरे, ताराचंद डोंगरे, राजेंद्र बिसेन, डिप्टी रेंजर पवन पटले, वनरक्षक शैलेंद्र जगजीवन भवानी बिसेन, लोकेश टेंभरे, दीपेंद्र परमार, सुनील मरावी, साजिद खान की सराहनीय भूमिका रही.  

परिक्षेत्र अधिकारी हर्षित सक्सेना ने बताया कि बुधवार 2 नवंबर की शाम वन विभाग को मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि परिक्षेत्र अंर्तगत सिरपुर बीट के ग्राम शेरपार में कुछ लोग जंगली सुअर का शिकार कर उसका मांस पकाकर खाने की फिराक में है. मुखबिर से मिली सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए वन विभाग की टीम ने ग्राम शेरपार निवासी राजेंद्र बघेले के घर दबिश दी. इस दौरान राजेंद्र के घर से वन विभाग की टीम ने लगभग 1 किलो जंगली सुअर का पका मांस मांस सहित काटने के लिए प्रयुक्त की गई कुल्हाड़ी एवं पावसी बरामद की है.  

बताया जा रहा है कि शेरपार निवासी राजकुमार बघेले के खेत मे जंगली सुअरो का झुंड आया था. झुंड में शामिल जंगली सुअर के तीन बच्चों को लकड़ी डंडो से पीट-पीटकर मार दिया गया था. मुखबिर द्वारा इसकी सूचना वन विभाग को दी गई थी. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने दबिश देकर आरोपी राजेंद्र बघेले को गिरफ्तार कर लिया गया. रेंजर हर्षित सक्सेना ने बताया है कि आरोपी राजेंद्र बघेले के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2(1)2(16)सी 9, 39, 50, 51,52 के तहत अपराध दर्ज किया गया है. आरोपी राजेंद्र को वारासिवनी न्यायालय में पेश किया गया. जहां से उसे न्यायायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया. आरोपी राजेंद्र ने अकेले ही जंगली सुअर का शिकार किया है या इस मामले में और भी लोग शामिल है, यह अब तक यह स्पष्ट नही हो सका है. रेंजर सक्सेना ने इस मामले में और भी आरोपियों के शामिल होने की संभावना जताई है. फिलहाल वन अमला मामले की बारीकी से जांच कर रहा है.


Web Title : FOREST PROTECTION COMMITTEE VICE CHAIRMANS SON ARRESTED WITH WILD BOAR MEAT