हेलमेट और सीट बेल्ट नियम का बालाघाट में नहीं हो रहा प्रभावी पालन, जुर्माना कार्यवाही के बाद भी वाहन मालिक गंभीर नहीं

बालाघाट. सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर हाईकोर्ट में लगी एक याचिका के माध्यम से माननीय न्यायालय ने प्रदेश में दुपहिया  वाहनो में हेलमेट और चौपहिया वाहनो में सीट बेल्ट को अनिवार्य बताते हुए इसके पालन के निर्देश दिए थे, जिसके पालन को लेकर राज्य सरकार ने माननीय कोर्ट में अंडरटेकिंग दी थी.  

लेकिन देखने में आ रहा है कि जिल में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के बावजूद हेलमेट और सीट बेल्ट के नियमों का पालन प्रभावी रूप से नहीं हो पा रहा है. चिंतनीय तो यह है कि मुख्यालय में ही इस नियम को लेकर दुपहिया और चौपहिया वाहन चालक गंभीर नहीं है. यह और बात है कि यातायात विभाग, इस मामले में जुर्माना कार्यवाही कर रहा है और यातायात प्रभारी आकाश शर्मा बताते है कि कार्यवाही जारी है और भविष्य में भी इन नियमों के पालन को लेकर कार्यवाही जारी रहेगी, लेकिन जुर्माना कार्यवाही के बाद भी मुख्यालय में ही इन नियमों का पालन प्रभावी नजर नहीं आने से जिले में इसके क्रियान्वयन पर सवाल खड़े होने लगे है.

बालाघाट में दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने को लेकर समय-समय पर जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा निर्देश और आदेश जारी किए गए. जिसमें जिम्मेदार अधिकारियों ने कार्यवाही भी की लेकिन ढाई दिन चले अढ़ाई कोस की कहावत की तरह, हेलमेट और चौपहिया वाहनो में सीट बेल्ट को लेकर कार्यवाही अब प्रभावी नजर नहीं आती है.

एक जानकारी के अनुसार पूर्व में हेलमेट को अनिवार्य किए जाने को लेकर पुलिस ने सभी पेट्रोल पंप में बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं देने के निर्देश जारी किए थे. यही नहीं बल्कि कलेक्ट्रेट में संचालित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी से लेकर वाहन चालकों को बिना हेलमेट के प्रवेश नहीं देने का निर्देश और आदेश जारी किया गया था, लेकिन वह भी अब हवा-हवाई नजर आने लगा है. गौरतलब हो कि सड़क दुर्घटनाओ में अधिकांश दुर्घटनाओं में असमय मौत की एक बड़ी वजह, वाहन चालकों का हेलमेट पहनकर वाहन नहीं चलाना है. जिसमें वाहन चालकों को भी पता है कि हेलमेट की अनिवार्यता से ज्यादा पुलिस यदि पकड़ती है तो मामुली जुर्माना कार्यवाही होगी, जिससे वाहन चालकों को बिना हेलमेट, वाहन दौड़ाने में वह डर नजर नहीं आता है, यही नहीं बल्कि मुख्यालय में बमुश्किल हेलमेट लगाकर वाहन चलाते लोग नजर आएंगे, जबकि बिना हेलमेट वाहन चालकों की संख्या ज्यादा दिखाई देगी. जिससे साफ है कि मुख्यालय में ही इसका पालन नहीं हो पा रहा है तो जिले में क्या हालत होंगे. फिलहाल पुलिस की चालानी कार्यवाही प्रभावी है और यातायात प्रभारी आकाश शर्मा का कहना है कि नियमों के उल्लंघन को लेकर कार्यवाही लगातार जारी रहेगी.


Web Title : HELMET AND SEAT BELT RULE NOT BEING FOLLOWED EFFECTIVELY IN BALAGHAT, VEHICLE OWNERS NOT SERIOUS EVEN AFTER FINE ACTION