जनसुनवाई में आवेदकों की समस्या पर कलेक्टर ने लिया तत्काल संज्ञान, बीमार महिला को उपचार, संबल योजना राशि और अनुकंपा नियुक्ति पर दिखाई सक्रियता

बालाघाट. प्रति मंगलवार होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में 26 सितंबर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में  कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों ने जनसुनवाई में पहुंचे आवेदकों की शिकायत को सुना और उनके निराकरण के निर्देश संबंधित विभागो को दिए.   जनसुनवाई में ग्राम भानकुरा के निर्धन योगेश दमाहे अपनी धर्मपत्‍नी मनीषा के साथ पहुंचे थे. जहां कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने महिला की चिंताजनक स्थिति देखते हुएस्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी को तुरंत सोनोग्राफी सहित अन्‍य जांच कर शाम तक रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये. जनसुनवाई में योगेश दमाहे ने गरीब, निर्धन को ठीक से उपचार नही मिलने की शिकायत करते हुए अपनी पत्‍नी की चिंताजनक हालत से अवगत कराया था. सीएमएचओ डॉ. मनोज पाण्‍डेय ने जानकारी देते हुएबताया कि जनसुनवाई से लाकर मनीषा दमाहे की सोनोग्राफी जिला चिकित्‍सालय में डॉ. पंकज महाजन द्वारा की गई. सोनोग्राफी के उपरांत जिला उपचार प्रारंभ कर रिपोर्ट कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा के समक्ष प्रस्‍तुत की गई.   जनसुनवाई के दौरान कई आवेदक महिला बाल विकास विभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता में भर्ती को लेकर प्राप्‍त हुए थे. प्रभारी डीपीओ वंदना धूमकेती ने संबंधित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और समिति के समक्ष बैठक में आवेदन प्रस्‍तुत करने के संबंध में अवगत कराया.

कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने जनसुनवाई में सरूपा बाई के आवेदन पर कार्यवाही करते हुए श्रम पदाधिकारी को निर्देश दिये कि इनको म. प्र शासन की संबल योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता का लाभ दिलाया जाये. इसके लिये आवश्‍यक होने पर सतारा कलेक्‍टर को भी पत्र लिखना हो तो लिख कर कार्यवाही शीघ्र पूरी करवाये. श्रम पदाधिकारी दामिनी सिंह ने बताया कि जनपद पंचायत के बघोली गांव की सरूपा बाई के पति की सामान्‍य मृत्‍यु के उपरांत जनपद पंचायत परसवाड़ा द्वारा 02 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्‍वीकृत की गई थी, लेकिन आईएफएससी कोड की गलत इंट्री के कारण राशि सतारा की एक महिला के बैंक खाते में पहुंची है. अब कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा के निर्देशानुसार दोनों बैंक मैनेजर से चर्चा करने के उपरांत सतारा कलेक्‍टर को पत्र लिखकर अवगत कराने की कार्यवाही प्रारंभ की गई है.

कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने जनसुनवाई के दौरान वीसी के माध्‍यम से जुड़े खैरलांजी तहसीलदार को निर्देश दिये कि तुकाराम टेंभरे के खसरे में सुधार के लिये आवेदन मिला है. इनके खसरा नं. 567/15 में 02 खसरे का सुधार हो चुका है लेकिन तीसरे में भी सुधार करवाना चाहते है. इसकी जांच कर जांच प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करनें के निर्देश दिये.  कलेक्‍टर डॉ. मिश्रा ने जनसुनवाई के दौरान अनुकंपा नियुक्ति को लेकर उपस्थित हुई संध्‍या पटले के आवेदन पर कार्यवाही करते हुए स्‍थापना शाखा में लंबित सभी प्रकरणों की फाइल मंगवाई गई. इसके पश्‍चात उन्‍होंने अब तक लंबित सभी प्रकरणों की वस्‍तु स्थिति के संबंध में अन्‍य विभागों से भी पुष्‍टी कर संध्‍या पटले को शासन के निर्देशानुसार अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जायेगी. संध्‍या के पिता शाप्रावि कोसुंबा में सहायक अध्‍यापक के रूप में पदस्‍थ थे.


Web Title : IN THE PUBLIC HEARING, THE COLLECTOR TOOK IMMEDIATE COGNIZANCE OF THE PROBLEMS OF THE APPLICANTS, SHOWED ACTIVISM ON TREATMENT OF SICK WOMEN, SAMBAL YOJANA AMOUNT AND COMPASSIONATE APPOINTMENT.