जयराम बैगा की मौत हत्या या आत्महत्या?, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, जांच कर रही पुलिस

बालाघाट. बिरसा थानांतर्गत अति नक्सल प्रभावित मछुरदा पुलिस चौकी के ग्राम धर्मशाला निवासी 25 वर्षीय जयराम पिता सुबेलाल मरकाम का गमछे के फंदे में फंसा पर लटका शव पुलिस ने बरामद किया है.  

बिरसा पुलिस थाना प्रभारी भारत नोटिया ने बताया कि रविवार की रात करीब आठ बजे जयराम खाना खाकर घर से निकला था, जिसकी आज सुबह ग्रामीणों ने गांव के पास ही नाले के करीब कर्रा नामक छोटे से पेड़ पर गमछे के फंदे में फंसा शव देखा. जिसकी सूचना मृतक के परिजनों ने पुलिस चौकी मछुरदा को दी. जिसके बाद मछुरदा पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच कर शव को बरामद कर बिरसा स्वास्थ्य केंद्र में पीएम करवाकर शव परिजनों को भेज दिया है.   

प्राप्त जानकारी अनुसार मृतक जयराम बैगा अपने माता पिता से अलग रहकर जीवनयापन कर  रहा था. जिसके दो बच्चे हैं और यह संयोग ही है कि उधर मृतक जयराम का पीएम हो रहा था और इधर पत्नी को प्रसव पीड़ा के चलते आज ही अस्पताल भिजवाया गया है.  

प्राप्त जानकारी और परिजनों के बताए अनुसार जिस तरह से जयराम का शव मिला है, उससे हत्या की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है. जिसको लेकर ग्रामीणों का कहना है कि जयराम बैगा का शव छोटे से पेड़ पर मृतक के गमछे के फंदे में फंसा था, जिसका शरीर जमीन पर था और सिर्फ फंदे में गला लटक रहा था. जिससे ग्रामीणों एवं परिजनों ने हत्या की आशंका जाहिर की हालांकि इस घटना की सच्चाई का पता पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही चल पायेगा. वहीं इस मामले पर बिरसा पुलिस थाना प्रभारी ने बताया कि मृतक के शरीर पर 20 से 25 जख्म पाये गये हैं जो संभवतः जंगली जानवरों के द्वारा किया गया होगा. बहरहाल मृतक ने आत्महत्या किया कि किसी ने हत्या कर शव को फंदे से लटका दिया यह जांच का विषय है लेकिन जिस तरह से पिछले कुछ सालों में बैगा क्षेत्रों में हत्या या आत्महत्या की घटना सामने आ रही है. वह चिंतनीय है, क्योंकि बैगा लोग अपने सीधे और शर्मीले स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और अगर ऐसी घटनाएं हो रही है तो निश्चित ही बैगाओं के जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है.


Web Title : JAIRAM BAIGAS DEATH MURDER OR SUICIDE?, FAMILY SUSPECTS MURDER, POLICE INVESTIGATING