चार रंगो में छपेंगे पंचायत प्रतिनिधियों के लिए मतपत्र, सफेद, नीला, पीला और गुलाबी होगा मतपत्र, कलेक्टर ने किया मतपत्र प्रिटिंग कार्य का निरीक्षण

बालाघाट. मध्यप्रदेश मेें त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणो में होने है. मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन  कार्यक्रम के अनुसार बालाघाट जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव तीन चरणों में कराये जायेंगें. जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण में 25 जून को विकासखंड बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी एवं खैरलांजी के ग्रामों में मतदान कराया जायेगा. इसी प्रकार द्वितीय चरण में 01 जुलाई को विकासखंड लांजी, किरनापुर एवं कटंगी के ग्रामों में तथा तृतीय चरण में 08 जुलाई को विकासखंड बालाघाट, लालबर्रा एवं बिरसा के ग्रामों में मतदान कराया जायेगा. पंचायतों के निर्वाचन के लिये मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा.

लोकतंत्र के इस महोत्सव में गांव, ब्लॉक और जिले की सरकार बनानेे के लिए राजनीतिक दलोे के समर्थित प्रत्याशियों के साथ ही कई निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में है, जिले के कुछ ग्रामों में पंचायत निर्वाचन निर्विरोध होने से वहां वोट नहीं डाले जायेंगे, वहीं कई स्थानों पर स्थानीय समस्याओें को लेकर ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव का बहिष्कार किया है. जिसके चलते कई मतदाताओ में कुछ मतदाता, मतदान नहीं कर पायेंगे. वहीं जहां मतदान होना है, वहां निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में पूरा प्रशासनिक अमला निष्पक्षता, भयमुक्त और पारदर्शी पूर्ण तरीके से चुनाव कराने को लेकर जुटा है, जिसके तहत प्रशिक्षणों का दौर जारी है, साथ ही साथ मतपत्रों की छपाई का कार्य भी युद्धस्तर पर जारी है.

जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव में अपना भाग्य अजमा रहेे पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य के लिए हो रहे चुनाव में मतदान, मतपत्रों से होगा. जिसके लिए अलग-अलग पदो के लिए अलग-अलग रंगो के मतपत्र छपवाये जा रहे है. जानकारी अनुसार पंच पद के लिए सफेद, सरपंच पद के लिए नीला, जनपद सदस्य के पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्र छपाया जा रहा है. मतपत्र में प्रत्याशी का नाम, चुनाव चिन्ह, वार्ड क्रमांक एवं क्षेत्र क्रमांक का क्रमांक अंकित रहेगा. एक जानकारी के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अलग-अलग रंगो के लगभग 12 लाख मतपत्र छपाये जा रहे है.

कलेक्टर ने किया मतपत्र प्रिटिंग कार्य का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण के लिए मतपत्र प्रिटिंग कार्य का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को मतपत्र प्रिटिंग का कार्य सावधानी के साथ समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये. इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद मरकाम, मतपत्र प्रिटिंग के नोडल अधिकारी जिला पेंशन अधिकारी अंजनीश पन्द्रे एवं प्रिंटर्स उपस्थित थे.

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने मतपत्र प्रिटिंग कार्य के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतपत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होना चाहिए. मतपत्र प्रिटिंग का कार्य पूरी सावधानी के साथ किया जाये और फायनल प्रिंट लेने से पहले उसकी प्रूफ रीडिंग अच्छे से कर ली जाये. मतपत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि या गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी. प्रथम चरण के मतपत्रों की प्रिटिंग 20 जून के पूर्व कर ली जाये. इसके बाद द्वितीय चरण एवं तृतीय चरण के मतदान के लिए मतपत्रों की प्रिटिंग की जाये. उन्होंने प्रिटिर्स से कहा कि वे अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर मतपत्र की प्रिटिंग के कार्य में तेजी लायें.


Web Title : BALLOT PAPERS FOR PANCHAYAT REPRESENTATIVES TO BE PRINTED IN FOUR COLOURS, WHITE, BLUE, YELLOW AND PINK, COLLECTOR INSPECTS BALLOT PRINTING WORK