कबड्डी महाकुंभ: मार्चपास्ट से राज्यस्तरीय सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ, शुभारंभ मैच में भोपाल और जबलपुर ने दर्ज की जीत, बालाघाट में होगा प्रदेश टीम का चयन-पाठक

बालाघाट. आज 6 जनवरी से 9 जनवरी तक चलने वाली राज्यस्तरीय सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ मार्चपास्ट साथ किया गया. दोपहर 2 बजे से खेल स्थल उत्कृष्ट विद्यालय मैदान से कबड्डी संघ प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिलाध्यक्ष राजेश पाठक के नेतृत्व में मार्चपास्ट निकाला गया. जिसमें विभिन्न जिलो के प्रतियोगिता में शामिल होने पहुंचे खिलाड़ी और बड़ी संख्या में नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे. यह मार्चपास्ट उत्कृष्ट विद्यालय से प्रारंभ होकर शहर के हनुमान चौक, मेनरोड, काली पुतली चौक, आंबेडकर चौक से होकर आयोजन स्थल पहुंचा. जहां अतिथि कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी द्वारा खेल आयोजन का ध्वजारोहण किया गया. जिसके बाद विभिन्न जिलो से आये खिलाड़ियों ने अतिथियों के सामने मार्चपास्ट कर सलामी दी.

गौरतलब हो कि उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में चार दिनो तक जिले में चलने वाली सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता के महाकुंभ में प्रदेश से लगभग 45 टीमों ने हिस्सा लिया है. जिसमें खिलाड़ी और कोच, मैनेजर मिलाकर लगभग 6 सौ से 650 लोग है, जिनके रहने, खाने और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम आयोजक टीम द्वारा जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और सहयोगियों के सहयोग से किया गया है.

कार्यक्रम के शुभारंभ पर पूरे प्रदेश से पहुंचे खिलाड़ियों को इंडियन महिला टीम खिलाड़ी कंचन दीक्षित ने शपथ दिलाई. इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत अतिथि देवो भवः की परंपरा का निर्वहन करते हुए कबड्डी संघ प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिलाध्यक्ष राजेश पाठका द्वारा किया गया.  

कबड्डी महाकुंभ के शुभारंभ अवसर पर अतिथि कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, पूर्व नपाध्यक्ष रमेश रंगलानी, शतरंज संघ जिलाध्यक्ष ऋषभ वैद्य, इंडियन महिला हॉकी खिलाड़ी कंचन दीक्षित, खेल अधिकारी श्री खान, समाजसेवी संजयसिंह कछवाहा, कुमार कावरे सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे.

शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा कि यह खुशी की बात है कि खेल में महिलायें आगे आ रही है और महिलाओं के खेल को लेकर सोच को बदलने में लगी है. खासकर कबड्डी जैसे खेल में महिलाओं का तादाद में आना, यह प्रदर्शित करता है कि महिलायें किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं है. हम सभी खेल भावना से खेले और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन प्रदेश की टीम में हो, यही अपेक्षा है. जिस कम समय में आयोजकों ने इतनी बड़ा आयोजन का प्रयास किया है वह बधाई और साधुवाद के पात्र है.  

पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने कहा कि किसी भी खेल में हार और जीत तय है, कोई टीम जीतती है तो किसी को हार का सामना करना पड़ा है लेकिन खेल की जीत, होनी चाहिये. कोरोना कॉल में खेल गतिविधियों पर विराम लग गया था लेकिन यह खुशी की बात है कि खेल गतिविधियां फिर से प्रारंभ हो गई है. खेल न केवल शरीर को स्वास्थ्य रखता है बल्कि वह हमें मानसिक रूप से भी सुदृढ़ करता है, खेल से हमें अनुशासन सीखने को मिलता है. खेल के साथ ही कोरोना को देखते हुए सभी खिलाड़ी कोरोना से बचाव के नियमो का अवश्य पालन करे.

कबड्डी संघ प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जिलाध्यक्ष राजेश पाठक ने बताया कि यह जिले के लिए गौरव की बात है कि राज्यस्तरीय सीनियर महिला कबड्डी का आयोजन जिले में हो रहा है. जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलो से लगभग 45 टीमें हिस्सा ले रही है. चार दिवसीय कबड्डी के इस महाकुंभ का फायनल मैच 9 जनवरी को खेला जायेगा.  

लगभग 6 सौ महिला खिलाड़ी हिस्सा ले रही है. जिनके रूकने और सुरक्षा की व्यवस्था जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन एवं सहयोगी खेल संघो के सहयोग से की गई है. उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में सभी अंपायर बाहर के होंगे और प्रतियोगिता के बाद बालाघाट में ही मध्यप्रदेश की राज्यस्तरीय टीम का चयन, चयन कमेटी के माध्यम से किया जायेगा.  

शुभारंभ कार्यक्रम में सचिव रमेश दीक्षित, अजय मिश्रा, अनिल गुरनानी, आदित्य पंडित, अन्नपूर्णाप्रसाद तिवारी, कन्हैयालाल पात्रे, रामकिशोर राहंगडाले, खेमराज वरकड़े, मुकेश तिवारी, राजेन्द्र शिवहरे सहित उपस्थित थे.  

भोपाल और जबलपुर ने जीते मैच

राज्यस्तरीय सीनियर महिला कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच में भोपाल और जबलपुर ने जीत दर्ज की. प्रतियोगिता का पहला मैच भोपाल और खंडवा और दूसरा जबलपुर और रीवा कार्पोरेशन के बीच खेला गया. जिसमें भोपाल और जबलपुर विजयी रही.  

Web Title : KABADDI MAHAKUMBH: STATE LEVEL SENIOR WOMENS KABADDI COMPETITION BEGINS FROM MARCHPAST, BHOPAL AND JABALPUR WIN IN OPENING MATCH, STATE TEAM TO BE SELECTED AT BALAGHAT PATHAK