मंसुरी वेलफेयर सोसायटी ने किया पशु, पक्षियों की प्यास बुझाने जलपात्र एवं जलकुंड का निःशुल्क वितरण

बालाघाट. कोरोना वायरस नामक महामारी के चलते इंसान ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी, वन्य प्राणी एवं मवेशी भी परेशान हैं. इंसानों की जरूरतें पूरी करने के लिए तो शासन प्रशासन सहित जनप्रतिनिधि एवं अन्य लोग सामने आए हैं, वहीं पशु पक्षियों व वन्य प्राणियों के लिए भी जागरूक लोगों द्वारा पहल की जा रही है. इसी क्रम में मंसुरी वेलफेयर सोसायटी के कार्यकर्ता पशु पक्षियों के लिए अपने-अपने घरों के आंगन एवं छत पर पानी के साथ दाने की व्यवस्था की जा रही है. पशु पक्षियां की भुख व प्यास मिटाने के लिए पानी और जानवरों के लिए जगह-जगह जलपात्र एवं जलकुंड रखे गए हैं. जिससे कोरोना वायरस महामारी के दौरान किसी भी पशु पक्षी की पानी के अभाव में मौत न हो. कोरोना महामारी के बीच इंसान ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी, वन्य प्राणी भी परेशान हैं. धार्मिक मान्यता है कि यदि पशु, पक्षियों के लिए दाना, पानी की व्यवस्था करते है तो घर में परेशानी नहीं आती और महामारी निजात मिलती है.

पशु पक्षियों और वन्य प्राणियों की सेवा और रक्षा करने विरले ही आगे आ पाते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए मंसुरी वेलफेयर सोसायटी द्वारा इस अभियान को शुरू किया गया है. सोसायटी के इस सेवाभावी कार्यक्रम की शुरूआत कार्यालय से की गई. जहां से पहला पक्षियों के जलपात्र एवं पशुओं के लिए जलकुंड नगर के हक्कुशाह बाबा दरबार में लगाया गया. मंसुरी वेलफेयर सोसायटी संस्थापक हाजी शेख सुभान मंसुरी ने कहा कि पशु-पक्षियों की सेवा सर्वोपरि है. संकट की इस घड़ी में हमें मानवता का परिचय देते हुए घर में रहकर इनकी सेवा के लिए कदम उठाने की जरूरत है. ताकि तेज गर्मी से इन्हें राहत मिल सके. घर में बचे हुए व्यर्थ भोजन और रोटी को तत्काल इन्हें दे देना चाहिए. आग उगलते सूरज के आगे इन दिनों सभी जीवधारी त्राहि-त्राहि कर उठे हैं. मनुष्य तो जैसे-तैसे अपने बचाव के साधन ढूंढकर राहत पा लेता है, लेकिन पशु-पक्षियों के सामने संकट की स्थिति पैदा हो जाती है. पानी की तलाश में वे मीलों का सफर तय कर रहे हैं. संस्था ने ऐसे में एक अनूठी पहल करते हुए पक्षियों के लिए 250 जलपात्रों का वितरण किया.

पक्षियों की सुरक्षा एवं उनके लिए दाना-पानी के लिए जन-जन में जागरूकता लाने के उद्देश्य से मंसुरी वेलफेयर सोसायटी अनूठी पहल में जुटी है. रमजान माह से नगर के विभिन्न क्षेत्रों में घर-घर जाकर 250 जलपात्रों का निःशुल्क वितरण किया जा चुका है. इसके अलावा नगर के विभिन्न प्रमुख चौक, चौराहो, धार्मिक स्थलों और शासकीय कार्यालयों में सोसायटी द्वारा मिट्टी के जलपात्रों और जलकुंड लगाये गये है. जिससे पशु, पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था हो सके.

संस्था अध्यक्ष हाजी खालिक कुरैशी ने कहा कि मिट्टी के जलपात्र के पानी में यदि थोड़ा गुड़ भी मिला दिया जाए तो पक्षियों के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा संतुलित रहती है. थोड़ा सा प्रयास घरों के ऊपर उड़ने वाले पक्षियों की भूख-प्यास बुझाकर उनकी जिंदगी बचा सकता है. ऐसा करने वाले व्यक्ति को सच्चे आनंद की अनूभूति होती है.

इस पुनित कार्य में संस्था के उपाध्यक्ष डॉ. नबी कुरैशी, शकील मंसुरी, सचिव हमीद दीवान, सहसचिव मुबारक मंसुरी, अब्दुल कयुम, कोषाध्यक्ष अब्दुल कलाम, सदस्य साबिर मंसुरी, रियाज अहमद सहित अन्य सदस्यों की भूमिका सराहनीय है.


Web Title : MANSURI WELFARE SOCIETY DISTRIBUTES WATER VESSELS AND WATER BODIES FREE OF COST TO QUENCH THIRST OF ANIMALS, BIRDS