कान्‍हा में टूरिज्‍म को बढ़ावा देने मैराथन 26 को

बालाघाट. इसी सप्ताह में हमने दिवाली का आनंद लिया है. इसके बाद हमने लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भूमिका निभाई है. अब जिला प्रशासन और जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद, नेशनल पार्क कान्हा के लिए पहला नवाचार कर एक अनोखी शुरुआत कर रहा है. इसकी तैयारियां भी जबरदस्‍त तरीके से प्रशासन द्वारा तमाम व्यस्तताओं के बावजूद की जा रही है. प्रदेश में इस तरह के आयोजन की बात करें तो पाते है कि अब तक प्रदेश में नेशनल पार्क एवं प्रकृति प्रेम के प्रति प्रेरित करने के लिए कभी ऐसा आयोजन नही पहले कभी देखने नहीं मिला है,  लेकिन जिला प्रशासन और पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की पहल पर युवाओं एवं हर वर्ग के लिए 26 नवंबर को मैराथन का आयोजन किया जा रहा है, जो मैराथन 5 किमी. 10 किमी और 21 किमी. की होगी.  

निर्वाचन की व्यस्तताओं के बीच भी इस आयोजन के लिए विभिन्न समितियां अपना कार्य कर रही है. इस आयोजन में पंजीयन की बात करें तो न सिर्फ स्थानीय नागरिकों ने बल्कि बालाघाट से लगे प्रदेश के अन्य लोगों ने भी इसमें अपनी उत्सुकता दिखाई है. कान्हा मैराथन के लिए अब तक सबसे अधिक पंजीयन मप्र के 946, महाराष्ट्र के 30, उत्तरप्रदेश के 28, बिहार एवं छत्तीसगढ़ के 6-6 और अंडमान निकोबार से 1 व्यक्ति ने मैराथन के लिए पंजीयन किया है.

कान्हा मैराथन के आयोजन की चर्चा भी अन्य प्रदेशों में होने लगी है. उत्तरप्रदेश के युवा धीरज यादव ने भी कान्हा मैराथन में शामिल होने के एिल अपना पंजीयन कराया है. उन्होंने बताया कि भोपाल के बरकतुल्ला विश्वविद्यालय से फिसिकल एजुकेशन कर रहे धीरज ने 20 अगस्त को बॉम्बे में लाईफ इंसोरेंश द्वारा आयोजित की गई हॉफ याने 21 किमी. की मैराथन में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था. इंडियन आर्मी में शामिल होने की तैयारी करने वाले धीरज के पिता सऊदी अरब में किसी कंपनी में सुरक्षा कर्मी है. धीरज का सपना यह भी है कि वे गोल्ड मेडल जीते. बॉम्बे में उन्होंने 21 किमी. की दौड़ 1 घंटे 8 मिनट में पूरी की थी. धीरज ने प्रकृति को लेकर कहा कि हम नेचर का जितना ध्यान रखेंगे उतना वो भी हमें साफ-साफ वायु देगी. उतना ही हमारा भविष्य बेहतर होगा. वृंदावन के हर्ष चौधरी ने बताया कि उन्होंने भी कान्हा मैराथन में पंजीयन कराया है और वे भी बड़े उत्साहित है, कान्हा में दौड़ने के लिए. 12 वीं के विद्यार्थी हर्ष का मानना है कि हर व्यक्ति का स्वास्थ्य सबसे अच्छा होना चाहिए. बॉडी बिल्कुल फिट होनी चाहिए. बिरसा के दलसिंह धुर्वे भी अपने कान्हा को नई ऊंचाइयां देने के लिए दौड़ की तैयारी कर रहे है.

26 नवम्‍बर को सुबह 6. 30 बजे आयोजित होने वाली यह मैराथन 21 किमी, 10 किमी और 5 किमी की होगी. इसके लिये 24 नवं‍बर तक बॉरकोड के माध्‍यम से पंजीयन किया जा सकता है. साथ ही ऑनलाइन भी लिंक जारी की गई है. 21 किमी व 10 किमी की मैराथन के विजेताओं को तीन श्रेणियों में 3-3 पुरुस्‍कार प्रदाय किये जाएंगे. 21 किमी वर्ग में 18 से 39 वर्ष को क्रमशः 25 हजार, 15 हजार और 10 हजार रूपए पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा 40 से 49 वर्ष की आयु के विजेताओं को 15 हजार, 7 हजार 500 और 5 हजार तथा 49 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विजेताओं को 10 हजार 5 हजार और 2 हजार 500 रुपये पुरुस्‍कार के रूप में दिये जायेंगे. इसी तरह 10 किमी वर्ग की मैराथन में विजेताओं को भी श्रेणीवार पुरुस्‍कार दिये जाएंगे. जिसमें 10 से 17 तथा 18 से 49 वर्ष के विजेताओं को क्रमशः 15 हजार, 7500 एवं 5000 और 49 वर्ष से अधिक आयु वाले विजेताओं को 5000, 2500 एवं 1000 रुपये के अलावा आकर्षक प्राईज और मेडल भी प्रदान किये जाएंगे. जबकि 5 किमी की मैराथन रन फॉर डेमोक्रेसी फॉर रन फॉर कान्‍हा के लिये आयोजित होगी. यह मैराथन मुक्‍की गेट कान्‍हा से प्रारंभ होकर मंजीटोला, बम्‍हनी चौक से खापा गेट तक पहुचेगी.


Web Title : MARATHON TO PROMOTE TOURISM IN KANHA ON 26TH