नल में पानी के कम प्रेशर के लिए मोटर पंप के उपयोग को नपाध्यक्ष ने बताया कारण, जलावर्द्धन योजना पर जांच टीम की जांच पर जताई संतुष्टी

बालाघाट. बालाघाट नगरपालिका की की जलावर्द्धन योजना का मामला इन दिनों सुर्खियो में है, जहां इस मामले को विधानसभा में उठाने वाली विधायक अनुभा मंुजारे और कांग्रेसी पार्षदों का कहना है कि जलावर्द्धन योजना की भोपाल और जबलपुर से पहंुची जांच टीम, ने मामले में जांच के नाम पर महज खानापूर्ति की है, वहीं नगरपालिका अध्यक्ष भारती ठाकुर, इससे इत्तेफाक नहीं रखती है, उनका कहना है कि जांच में लीपापोती जैसी कोई बात नहीं है. नपाध्यक्ष श्रीमती ठाकुर ने कहा कि जांच टीम के बालाघाट आने की जानकारी उनके पास थी और मैने जांच टीम के साथ फिल्टर प्लांट का निरीक्षण कर उनसे चर्चा की है. जांच टीम ने हमें बताया कि जलावर्द्धन योजना में जैसी समस्यायें, अन्य शहरो की नगरपालिका में है, उससे बालाघाट में योजना का काम काफी अच्छे तरीके से किया गया है. उन्होंने कहा कि उनका काम जनता को संतुष्ट करना था और जनता की संतुष्टी के साथ वह यहां से जांच करके गए है. एक तरह से नपाध्यक्ष के बयानों की मानें तो उन्होंने विधायक और कांग्रेसी पार्षदों के जांच टीम की जांच को लेकर उठाए जा रहे सवालों को सिरे से खारिज किया है.  

14 मई को वार्ड क्रमांक 10 की महिला पार्षद नरगिस के गत दिवस मीडिया में वार्ड में नलजल की समस्या, सफाई और निर्माण कार्य को लेकर दिए गए बयान के बाद आनन-फानन में नपाध्यक्ष श्रीमती ठाकुर ने नगरपालिका के इंजीनियर, वार्ड सुपरवाईजर, जलावर्द्धन योजना का काम देखे रहे कर्मचारी और नपा अमले के साथ वार्ड का निरीक्षण किया और लोगों से पेयजल को चर्चा की.

नपाध्यक्ष ने बताया कि वार्ड मंे यदि कुछ जगह पर फोर्स से पानी नहीं आ रहा है तो इसकी एक वजह, किसी अन्य के द्वारा मोटर पंप से पानी को ज्यादा खींचना है, जिसमें नपा कार्यवाही कर रही है. उन्होंने यह जरूर माना कि कुछ घरो में धार कम है और नल नहीं आ रहा है. जिसको लेकर हमने जलावर्द्धन योजना का काम देख रहे विभागीय अधिकारी को, इस समस्या के निराकरण के लिए निर्देशित किया है. साथ ही उन्होंने अपने घर के पीछे वार्ड क्रमांक 10 में कुछ जगह नल की धार को कम आने की पूर्व में देखी गई समस्या के निराकरण की बात कहते हुए बताया कि रोड काटकर पाईप लाईन बिछाई गई है, जिसके बाद यह समस्या खत्म हो गई है.  यहां नई पाईप लाईन में फोर्स कम होने की एक और वजह का जिक्र करते हुए बताया कि पुराने नलों को बंद करने के बाद फोर्स की समस्या खत्म हो जाएगी, लेकिन नगर में ऐसे कई क्षेत्र है, जहां पुरानी पाईप लाईन से ही उन्हें पानी दिया जा रहा है, जिससे उसे एकाएक बंद भी नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि नल-जल को लेकर नगर को 5-6 जोन में बांटा गया है, जहां प्रक्रिया के तहत पुराने नलों को बंद किया जाएगा. यही नहीं नई पाईप लाईन से फोर्स को बढ़ाने पुरानी पाईप लाईन के समय को कम और नई पाईप लाईन के समय को बढ़ाया जाएगा.


Web Title : NAPAADHYAKSHA EXPLAINS USE OF MOTOR PUMP FOR LOW PRESSURE OF TAP WATER, EXPRESSED SATISFACTION OVER INVESTIGATION TEAMS INVESTIGATION ON WATER AUGMENTATION SCHEME