धान उपार्जन: संयुक्त दल करेगा नाकों, सोसायटियों और मिलर्स का निरीक्षण, कलेक्टर ने दिए वारासिवनी की राइ्रस मिल पर एफआईआर के निर्देश

बालाघाट. अब समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के पांच दिन शेष रह गए है. इन दिनों धान उपार्जन के संबंध में सभी अधिकारियों को और अधिक चौकन्ना होकर निगरानी करनी होगी. पिछले वर्ष कितना धान खरीदा गया और इस वर्ष अब तक कितने किसानों से धान खरीदा गया है. इस बात की अपडेट जानकारी रखते हुए संयुक्त दल नाकों के अलावा सोसायटियों, समितियों और मिलर्स का आवश्यक रूप से निरीक्षण करेंगे. यह निर्देश कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने शनिवार को जिला उपार्जन समिति की गूगल मीट में दिए.

उन्होंने संयुक्त दल के एसडीएम, एसडीओपी, थाना प्रभारी तथा तहसीलदार को दायित्व सौंपा कि किस केंद्र पर कितने किसान शेष बचें है. उस हिसाब से निगरानी करें. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने कुछ उपार्जन केंद्रों पर शेष बचें किसानों की संख्या बताते हुए निर्देश दिए कि उनका सत्यापन आवश्यक रूप से कर लिया जाए. वहीं सीसीबी के सीईओ आरसी पटले से पिछले वर्ष और इस वर्ष खरीदी की तुलनात्मक जानकारी के साथ पंजीयन हुए किसानों एवं स्लॉटबुकिंग में शेष रहे किसानों की जानकारी मांगी है.  

गूगल मीट के दौरान डॉ. मिश्रा ने डीएसओ ज्योति बघेल को निर्देश दिए कि पिछले दिनों मिलर्स की शिकायत पर अब तक एफआईआर दर्ज नही हुई है. हर हाल में एफआईआर दर्ज कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे. वही समिति ने कितना धान खरीदा, मिलर्स ने कितना धान उठाव किया, कितने आरओ कांटे गए और गोदामों में कितना धान आ गया है. इसकी पूरी जानकारी प्रस्तुत करेंगे.  कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सभी एसडीएम को यह भी निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में स्थापित नाकों से गुजरे ट्रकों के वीडियो फुटेज देखकर सत्यापन करेंगे. साथ ही कलेक्टर ने बोरों की अपडेट जानकारी भी मांगी है.


Web Title : PADDY PROCUREMENT: JOINT TEAM TO INSPECT NAKAS, SOCIETIES AND MILLERS, COLLECTOR DIRECTS FIR AGAINST RICE MILL OF VARASIVANI