पंचो और उपसरपंचो ने मांगा हक और अधिकार, सरपंच पति की दखलअंदाजी और भ्रष्टाचार का आरोप

बालाघाट. जनशक्ति उपसरपंच, पंच संगठन अध्यक्ष संतोष राहंगडाले की अगुवाही में जिले भर के उपसरपंच और पंचो ने हक और सम्मान का अधिकार प्रशासन से मांगा. उपसरपंचो और पंचो ने ना केवल मानदेय की मांग रखी बल्कि पंचायत में उपसरपंचो और पंचो के सम्मान के साथ हो रहे खिलवाड़, पंचायत में सरपंच पति की दखल अंदाजी और पंचायत में सरपंच एवं सचिव द्वारा मिलकर की जा रही अनियमितता की शिकायत के बावजूद जांच नहीं होने और जांच हो गई तो कार्यवाही नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की.

अध्यक्ष संतोष राहंगडाले ने बताया कि पूरे प्रदेश में उपसरपंचो और पंचो को सरकार की ओर से कोई मानदेय नही दिया जा रहा है, जबकि वह निर्वाचित प्रतिनिधि है, दूसरी ओर पंचायत में सरपंच और पंचायत सचिव, उन्हें वह सम्मान नहीं देते है, जिनके वह हकदार है, महिला सरपंच, पंचायत में तो सरपंच पति ही स्वयं को पंचायत का मुखिया समझकर बैठक से लेकर विकास कार्यो में तक हस्तक्षेप करता है. आलम यह है कि पंचायत के अंग उपसरपंच और पंचो द्वारा यदि कोई प्रस्ताव दिये जाते है तो उन्हंे शामिल नहीं किया जाता है और शिकायत करने की बात पर नेताओं के संरक्षण की बात करता है. संगठन अध्यक्ष राहंगडाले ने जिला प्रशासन पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिला प्रशासन, नेताआंे के दबाव में काम कर रहा है.  उन्होंने कहा कि पूरे जिले में निर्वाचित उपसरपंचो और पंचो का पंचायत में अपमान हो रहा है और अपमान का यह घूंट पीकर हम काम कर रहे है.

कटंगझरी में पंचायत पति की दखलअंदाजी और भ्रष्टाचार के कई मामले

कटंगझरी पंचायत के उपसरपंच संतोष उईके की मानें तो कटंगझरी में महिला सरपंच होने से यहां सरपंच पति पंचायत में दखल अंदाजी करते है, सरपंच, पति के अनुमति के बिना कोई काम नहीं करती है, प्रशासनिक कर्मचारी, सचिव भी उनका ही साथ देते है. पंचायत में एक नहीं 20 ऐसे मामले है, जिसमें भ्रष्टाचार किया गया है.

परसवाड़ा की एक पंचायत में सीईओ के जांच के बाद भी कार्यवाही नहीं

पंचायत प्रतिनिधि की मानें तो परसवाड़ा जनपद सीईओ ने गबन की जांच के बाद सरपंच और सचिव पर नियमानुसार कार्यवाही का पत्र जिला पंचायत कार्यालय और जिला प्रशासन को प्रेषित किया है लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो रही है और गबन के मामले मंे दोषी सरपंच को प्रश्रय दिया जा रहा है.


Web Title : PANCHES AND DEPUTY SARPANCHES DEMAND RIGHTS AND RIGHTS, ACCUSED OF INTERFERENCE AND CORRUPTION BY SARPANCH HUSBAND