कलकत्ता से लौटे मरीज को आईसोलेशन वार्ड में कराया गया भर्ती, अस्पताल ने संदिग्ध मरीज में कोरोना वायरस की नहीं की पुष्टि, मरीज की जा रही जांच-पनिका, स्कूलो में अवकाश घोषित

बालाघाट. पूरे विश्व में महामारी का रूप ले चुका नोवेल कोरोना वाइरस (कोविड-19) देश के अन्य हिस्सो में इसके संभावित मरीज मिलने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग ने देश के पूरे राज्य में इसकी रोकथाम को लेकर एडवाइजरी जारी की है. जिसके बाद सभी प्रदेशों की तरह मध्यप्रदेश में भी लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित के दृष्टिगत, ऐतिहातन सुरक्षा के इंतजाम करने के आदेश जारी किये गये है.  

बालाघाट में भी कोरोना वायरस के संभावित मरीजों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है. जिसमें ऐसे मरीजों के उपचार के लिए सभी व्यवस्थायें की गई है. शुक्रवार को आइसोलेशन वार्ड मंे कलकत्ता से लौटे कोबरा बटालियन के जवान को भर्ती कराया गया है. हालांकि सीएचएमओ पनिका और अस्पताल प्रबंधन ने मरीज को कोरोना वाइरस का संभावित मरीज नहीं बताया है. अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि विगत कुछ दिनों से इंफ्लुंजा से मरीज के पीड़ित होने के कारण उसके सांस में तकलीफ होने से उसे कोबरा बटालियन के अस्पताल से यहां लाकर भर्ती कराया गया है, जिसकी जांच की जा रही है और उस पर निगरानी रखी जा रही है.

मिली जानकारी अनुसार कोबरा बटालियन का जवान कुछ समय पूर्व कलकत्ता के हावड़ा स्थित एक अपने गांव गया था. जहां से कुछ दिनों पूर्व उसके बटालियन में लौटने के बाद उसके बुखार और खांसी में कोई सुधार नहीं होने पर आज मरीज जवान, बटालियन के अस्पताल पहुंचा था. जहां डॉक्टर राजेश पुट्टा ने उसकी जांच के बाद अस्पताल प्रबंधन से चर्चा कर उसे जिला चिकित्सालय लाया.  

मामले की गंभीरता को भांपकर सीएचएमओ श्री पनिका, सिविल सर्जन डॉ. आर. के. मिश्र, आइसोलेशन वार्ड प्रभारी डॉ. अशोक लिल्हारे अस्पताल पहुंचे और संभावित मरीज की त्वरित जांच की. जिसकी जांच रिपोर्ट नार्मल पाये जाने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने राहत की सांस ली. कोबरा बटालियन द्वारा संदेह के आधार पर अस्पताल लाये गये मरीज की जानकारी के बाद यह खबर तेजी से वायरल होने लगी कि बालाघाट में कोरोना वाइरस के संभावित मरीज को जिला चिकित्सालय लाया गया. हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने इससे इंकार किया है.  

सीएचएमओ श्री पनिका ने बताया कि कोबरा बटालियन द्वारा लाया गया मरीज जवान विगत कुछ दिनों से इंफ्लुंजा से पीड़ित था. जिसे बटालियन द्वारा यहां लाया गया था. जिसके सांस लेने में तकलीफ होने के कारण उसे आइसोलेशन वार्ड मंे भर्ती कराया गया है. जिसे बुखार और खांसी के कारण सांस लेने में तकलीफ हो रही है. मरीज का एक्सरे, ब्लड और अन्य रिपोर्ट नार्मल है, जिससे उसे संभावित मरीज नहीं माना जा सकता है. उन्होंने बताया कि जहां कोरोना वाइरस है, वहां से आने वाले मरीज ही संभावित माने जाते है और जहां से यह जवान आया है, वहां इस तरह का अब तक कोई मामला नहीं आया है.  

सीएचएमओ श्री पनिका ने बताया कि पूरे जिले में कोरोना वाइरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये है, सभी जांच के संसाधन उपलब्ध है. इसके अलावा विभागीय टीम को प्रशिक्षित भी किया गया है वहीं इससे निपटने के लिए नोडल अधिकारी बनाये गये है, जो इस बीमारी पर नजर बनाये हुए है.  

शासकीय एवं निजी विद्यालय में अवकाश घोषित

13 मार्च को मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में नोवेल कोरोना वाइरस के चलते शासकीय एवं निजी विद्यालयों में अस्थाई रूप से आगामी आदेश तक अवकाश घोषित कर दिया गया है. जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित के दृष्टिगत, नोवेल कोरोना वाइरस (कोविड-19) व उससे जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए एवं विद्यालय में एक स्थान पर विद्यार्थियों के समूह में एकत्रित और उपस्थित होने के परिणामस्वरूप बीमारी के संभावित खतरे की रोकथाम करने के उद्देश्य से एहतियात के रूप में शासकीय एवं निजी विद्यालयों में अस्थाई रूप से आगामी आदेश तक अवकाश रहेगा. जारी आदेश को तत्काल प्रभाव से लागु करने एवं आगामी आदेश तक प्रभावशील होने की बात कही गई है.

नहीं होगी परीक्षा प्रभावित

आदेश में कहा गया है कि मध्यप्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5 वीं एवं 8 वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन यथावत एवं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार किया जायेगा. इसी तरह कक्षा 10 वीं 12 वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन यथावत पूर्व निर्धारित कार्यक््रम के अनुसार किया जायेगा.  

शिक्षक करेंगे कार्य संपादित

आदेश में कहा गया है कि अवकाश अवधि में समस्त शासकीय विद्यालयों में समस्त शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय स्टॉप विद्यालय में उपस्थित रहकर यथावत शासकीय, अकादमिक कार्य संपादित करेंगे. जबकि निजी विद्यालयों में उपस्थिति के संबंध में स्कूल प्रबंधन द्वारा स्वविवेक से निर्णय लेने की बात कही गई है.  


Web Title : PATIENT RETURNED FROM CALCUTTA ADMITTED TO ISOLATION WARD, HOSPITAL CONFIRMS NO CORONA VIRUS IN SUSPECTED PATIENT, PATIENT TEST PANIKA, DECLARED HOLIDAY IN SCHOOLS