नक्सली पर्चे मिलने के बाद पुलिस अलर्ट, सर्चिंग अभियान किया तेज, नक्सलियों ने पर्चे के माध्यम से की बांस कटाई दर बढ़ाने की मांग

बालाघाट जिले में विगत कुछ महीनों में नक्सली गतिविधियो में ईजाफा देखा जा रहा है, हालांकि पूर्व की घटनाओ में नक्सलियों को खदेड़ने में पुलिस को सफलता मिली है. जिसमें कुछ इनामी नक्सलियों को पुलिस ने मार गिराया है लेकिन नक्सलियों द्वारा ग्रामीणों की हत्या और मिल रहे नक्सली पर्चे बताते है कि नक्सली भी लगातार अपनी पैठ जिले में बना रहे है और उनकी सक्रियता बनी है. जिले में नक्सली बीते ही दिनों मुखबिरी के शक में दो ग्रामीणो की हत्या के बाद पर्चो के माध्यम से शासन और प्रशासन की नितियों को निशाना बना रहे है. हाल ही में नक्सलियों ने किस नदी के आसपास के जंगल में पर्चे फेंक कर शहीद सप्ताह बनाने का आव्हान किया था. जिसके बाद एक बार फिर से नक्सलियों ने जंगल में पर्चे फेंक कर बांस कटाई का विरोध कर दहशत फैलाने की कोशिश की है.

जानकारी के अनुसार 29 नवंबर को सोनगुड्डा-चारघाट नाला के पास मार्ग पर नक्सलियों ने पर्चे फेंके हैं. इन पर्चों में नक्सलियों ने बांस कटाई की दर बढ़ाने समेत अन्य बातों को लिखकर नक्सलियों ने दहशत फैलाने का कार्य किया है. पर्चों मे बांस कटाई के दाम नहीं बढ़ाए जाने पर बांस कटाई का विरोध करने और गांव-गांव में बांस संघर्ष समितियों का गठन कर क्रांतिकारी किसान संगठन के बैनर तले संगठित होने की बात कही गई है.

सूत्रों के अनुसार दक्षिण बैहर और लांजी क्षेत्र में कई मजदूर बांस कटाई के दाम बढ़ाए जाने की मांग को लेकर कटाई कार्य को बंद किए हुए है. वहीं नक्सलियों द्वारा भी पर्चे फेंककर बांस कटाई का विरोध किए जाने के बाद से ही वनविभाग का अमला और पुलिस विभाग का अमला सतर्क हो गया हैं. जिले के जंगल में नक्सलियों की लगातार आमद की पुष्टि पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने भी की है. उन्होंने बताया कि विगत कुछ समय से नक्सली जंगल में नक्सली लगातार गतिविधियों को तेज किए हुए और पर्चे फेंकने, बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में है. वहीं पुलिस भी लगातार जंगल में सर्चिंग कर ग्रामीणों से संवाद कर रही हैं. जिससे की नक्सलियों के मंसूबों का नाकामयाब किया जा सके. कुछ दिन पूर्व ही नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम देकर दो ग्रामीणों की हत्या भी की हैं. मामले में पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने बताया कि कुछ समय से नक्सली गतिविधियां बढ़ी है, नक्सली पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए लगातार पर्चे फेंकने समेत अन्य कार्यों से ग्रामीणों को बरगलाने का प्रयास कर रही है, लेकिन पुलिस उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगी. जिले के जंगल के साथ ही महराष्ट्र, छत्तीसगढ़ बार्डर भी लगातार सर्चिग तेज करने के साथ ही सुरक्षा इंतजामों को भी बढ़ाया गया हैं.


Web Title : POLICE ALERT, SEARCH OPERATION INTENSIFIED AFTER RECEIVING NAXALITE PAMPHLETS, NAXALITES DEMAND INCREASE IN BAMBOO CUTTING RATE THROUGH PAMPHLETS