कहीं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करवाने की तैयारी तो कहीं उड़ रही धज्जियां

बालाघाट. कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानी ही सबसे बड़ा हथियार है. जिसमें सोशल डिस्टेसिंग एक बड़ी सावधानी है, लोगो में एक निश्चित दूरी बनाये रखने से इसके संक्रमण का खतरा कम होता है, जिसके लिए सोशल डिस्टेसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने की हिदायत भी दी जा रही है लेकिन जिले में देखने में आ रहा है कि सोशल डिस्टेसिंग के पालन को लेकर उतनी गंभीरता नहीं दिखाई दे रही है, जितनी आवश्यक है और यदि ऐसा नहीं होता है तो कोविड-19 के संक्रमण के खतरे से भी इंकार नहीं किया जा सकता. चूंकि यह बीमारी संपर्क में आने से ही फैलती है.  

कोविड-19 को लेकर सरकार के निर्देश पर ग्रीन जोन में लॉक डाउन के तीसरे चरण में 4 मई से छूट के साथ बाजार और दुकानो को खोलने के निर्देश दिये गये है. जिसके परिपालन में बालाघाट में भी 4 मई से प्रशासन द्वारा बाजार और दुकानों को खोलने के निर्देश एक निश्चित समय में नियमों का पालन करते हुए खोलने के निर्देश दिये गये है. जिसकी तैयारियांे दुकानदारों ने शुरू कर दी है. काफी दिनों से बंद दुकानों की साफ-सफाई करने का क्रम रविवार को देखा गया. लॉक डाउन के दौरान शहर की अधिकांश बंद दुकानो को 4 मई से खोलने के निर्देश के बाद दुकानदारों ने दुकानो में साफ-सफाई की और दुकानो में आने वाले ग्राहकों को सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने के लिए दुकानों के सामने चूने से एक निश्चित दूरी पर गोले बनाये गये. ताकि दुकान पहंुचने वाले ग्राहक सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए दुकानों में खरीददारी के लिए खड़े रहे.  

जबकि दूसरी ओर कोविड-19 महामारी जो विश्व में तेजी से बढ़ती जा रही है. उसके भारत में लोगों से बचाव के लिए प्रधानमंत्री निरंतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की बात कर रहे है, लेकिन कई व्यवसायी इसके पालन को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे है. खासकर बालाघाट के पेट्रोल पंपो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बेमानी साबित हो रहा है. पेट्रोल पंप खुला होने से बाहर से रोजाना ही सैकड़ो लोग पेट्रोल भरवाने पंप पहुंच रहे है. पेट्रोल पंप में पेट्रोल भरवाने आने वाले लोगों की भीड़ लग रही है. जहां सोशल डिस्टेसिंग की सरेआम धज्ज्यिां उड़ाई जा रही है. नगर के पेट्रोल पंप पेट्रोलियम पदार्थ डलवाने वाले आ रहे लोगो के बीच न तो सोशल डिस्टेसिंग देखी जा रही है और न ही पेट्रोल पंप कर्मी सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे है. पेट्रोल पंप कर्मी पेट्रोल भरवाने आने वाले उपभोक्ताओं के पास खड़े रहकर पेट्रोल डालने से लेकर पैसे के लेनदेन कर रहे है. इस दौरान न तो पेट्रोल पंप कर्मी और उपभोक्ताओं में सोशल डिस्टेसिंग का पूरी तरह से अभाव नजर आ रहा है. वहीं बिना मॉस्क पहने व्यक्तियों को भी बेधड़क पेट्रोल का विक्रय किया जा रहा है. जिससे कोविड-19 संक्रमण के फैलने का खतरा नजर आ रहा है. जिस पर प्रशासन को ध्यान देने की आवश्यकता है अन्यथा एक छोटी असावधानी, भविष्य में भारी पड़ सकती है.


Web Title : PREPARING TO FOLLOW SOCIAL DISSIZING SOMEWHERE, THERE IS A FLYING BLOW.