प्रदेश स्तर पर शिकायत के बाद अब नियमित लगभग 11 सौ समूहों को पुनः मिलेगा काम-विशाल बिसेन

बालाघाट. जिला प्रशासन एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण एवं लॉक डाउन समयावधि में जिले की समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों के अंतर्गत आने वाले 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को ‘रेडी टू ईट’ पोषक आहार देने के आदेश दिये गये थे. किन्तु इस आदेश के तहत जिले की नियमित लगभग 11 सौ स्व-सहायता समूह से काम छीनकर तत्काल में नवनिर्मित 4 समूहों को इसका काम दे दिया गया था. जिस पर सवाल खड़े होने और कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन बिसेन द्वारा मामले को उठाने के साथ ही इसकी शिकायत करने के बाद जिला प्रशासन ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया है कि स्थानीय समूह को इसका काम दिया जायें.  

आंगनवाड़ी केंद्रों के अंतर्गत आने वाले 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को ‘रेडी टू ईट’ पोषक आहार देने के आदेश के बाद लगभग 11 सौ समूह से काम छिनकर 4 नवनिर्मित समूहों को काम देने पर इन समूहों को उपकृत करने और कार्य में भारी भ्रष्टाचार की आशंका कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन ने जाहिर की थी.  

जिसे मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन ने इसे पुरजोर तरीके से मामले को उठाया गया था और इसमें भ्रष्टाचार का अंदेशा एवं लगभग 11000 महिलाओं के रोजगार छिनने का सवाल खड़े करते हुए इसकी शिकायत भोपाल में महिला एवं बाल विकास आयुक्त को की गई थी. कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन ने बताया कि मामले को उठाये जाने और भोपाल स्तर पर शिकायत किये जाने के बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए महिला एवं बाल विकास आयुक्त भोपाल द्वारा प्रदेश के समस्त कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया गया की पूर्व निर्धारित एवं नियमित समूहों को ही ‘रेडी टू ईट’ का कार्य दिये जाने के निर्देश दिये है. जिसके परिपालन में बालाघाट कलेक्टर द्वारा परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देशित किया गया है की पूर्व निर्धारित स्थानीय स्व-सहायता समूहों को कार्य सौंपा जाये.

इस विषय पर कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन ने बताया कि निश्चित उनका प्रयास सफल रहा. जिले में जिस तरीके से इस योजना में भ्रष्टाचार की योजना बनाकर गरीब हजारों महिलाओं को बेरोजगार करने की साजिश रच रहे थे, उस पर रोक लगने से भ्रष्ट लोगो को नाकामी मिली है. यह लड़ाई स्व-सहायता समूहों और उससे जुड़ी हजारो महिलाओं की थी, जिसमें उन्हें सफलता मिली है. प्रवक्ता श्री बिसेन ने कहा कि उनके द्वारा अनाधिकृत तरीके के उपकृत की गई 4 समूहों की जानकारी जुटाई जा रही है और उन्हें उपकृत करने में लगे लोगों का पता लगाया जा रहा है, जिनका भी जल्द जनता के समक्ष पर्दाफाश किया जायेगा.  

Web Title : AFTER THE COMPLAINT AT THE STATE LEVEL, ABOUT 11 HUNDRED GROUPS WILL NOW BE RE WORKING VISHAL BISEN