रेलवे टिकिट आरक्षण में कर्मी की सुस्तता के चलते लोगों को हुई परेशानी, रेलवे सलाहकार समिति ने समस्या को लेकर स्टेशन प्रबंधक और टिकिट आरक्षण प्रभारी से की चर्चा

बालाघाट. रेलवे विभाग ऑनलाईन पहल कर नागरिको को घर बैठे टिकिट की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है, जिसके लिए नेट से यूटीएस ऐप को इंस्टाल कर देश के किसी भी स्थान से यात्री अपनी टिकिट बना सकते है. जिसको लेकर पूछताछ केन्द्र में बैठे सहयोगी रेलकर्मी यात्रियों को समझा रहे है, जिसको लेकर, रेलवे का उद्देश्य है कि यात्री को यात्रा करने में स्टेशन के टिकिट काउंटर में मारामारी का सामना ना करना पड़े. चूंकि आज सब ऑनलाईन हो गया है. इसलिए रेलवे भी ऑनलाईन टिकिट सुविधा यूटीएस एप्लीकेशन से दे रहा है, जिसको लेकर वह जागरूकता अभियान भी चला रहा है. जिसको लेकर रेलवे सलाहकार समिति ने जिले के यात्रियों से अनुरोध किया है कि यात्री रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठाए और जिले से लेकर किसी भी स्टेशन की यात्रा करने के लिए इसका उपयोग करें. इसके लिए ऐप साईड से यूटीएस एप्लीकेशन को अपने एंड्राईड मोबाईल में लोड करना है, जिससे स्टेशन में टिकिट लेने की झंझट से यात्री, राहत पा सकते है.   

गत दिवस रेलवे स्टेशन के आरक्षण में आरक्षण कराने पहुंचे रहे लोगों को आ रही दिक्कत को गंभीरता से लेते हुए 17 दिसंबर को जेडआरयूसी सदस्य मोनिल जैन के साथ रेलवे सलाहकार समिति सदस्य गिरीराज रंगलानी, मनोज क्षीरसागर, सुनील कोरे, तुर्राब खान और विशाल मंगलानी ने स्टेशन में मामले की जानकारी स्टेशन प्रबंधक श्री बाजपेयी ने बताया कि आरक्षण काउंटर में बैठी कर्मी के स्वास्थ्य खराब होने के कारण यह समस्या आ गई थी. जिससे आरक्षण को लेकर पहुंचे लोगों को विलंब हो गया. जिसकी जानकारी के बाद व्यवस्था में सुधार कर दिया गया है. अब समस्या नहीं होगी. साथ ही उन्होंने रेलवे यात्रियों से रेलवे की टिकिट को लेकर यूटीएस सुविधा का लाभ लेने की अपील की है.

जेडआरयूसी सदस्य मोनिल जैन ने बताया कि आरक्षण काउंटर को लेकर समाचारों के माध्यम से जानकारी मिलने पर इस इश्यु को लेकर रेलवे सलाहकार समिति सदस्यों के साथ आज पहुंचकर चर्चा की गई है. जिसके बारे में पता चला कि काउंटर पर बैठी महिला कर्मी का स्वास्थ्य और तकनीकि समस्या के कारण लोगों को विलंब होने से परेशान होना पड़ा. इस मामले में मेरी एसीएम से चर्चा हो गई है और रेलयात्रियों की सुविधा को लेकर हमने उनसे स्वास्थ्य से कमजोर कर्मी के स्थान पर उचित कर्मचारी की स्थापना किए जाने की बात कही है. अभी वर्तमान स्थिति में व्यवस्था को सुधार दिया गया है, उम्मीद है कि जल्द ही उचित कर्मी की नियुक्ति से आरक्षण कार्य से लोगों को अनावश्यक परेशान नहीं हो पड़ेगा.  

रेलवे सलाहकार समिति सदस्यों ने रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्यो सहित सुविधाओं का भी जायजा लिया. जिसमें स्टेशन परिसर में स्थित खाद्य दुकानों में रेट लिस्ट को ग्राहकों की सुविधा के लिए दुकान के सामने रखे जाने और शौचालय की सफाई को लेकर अपने सुझाव रखे. स्टेशन प्रबंधक श्री वाजपेयी ने आश्वस्त किया कि इसे गंभीरता से लिया जाकर दुकानो के सामानो की विक्रय की दरसूची और शौचाल की सफाई का निराकरण किया जाएगा. इसके साथ ही रेलवे सलाहकार समिति सदस्यों ने निरीक्षण के दौरान कुछ सुझावो को भी आगामी समय में सांसद और रेलवे सलाहकार समिति की बैठक में रखे जाने का निर्णय लिया है. जो स्थानीय स्तर की है, जिसके लिए रेलवे विभाग से अनुमति प्राप्त की जाएगी.


Web Title : RAILWAY ADVISORY COMMITTEE DISCUSSES PROBLEM WITH STATION MANAGER AND TICKET RESERVATION IN CHARGE