परसवाड़ा में 70 करोड़ 40 लाख की नलजल योजना स्वीकृत, 2024 तक परसवाड़ा के हर घर में नल से उपलब्ध होगा पेयजल- मंत्री कावरे

बालाघाट. आयुष मंत्री रामकिशोर नानो कावरे के विधानसभा क्षेत्र परसवाड़ा के लिए जल जीवन मिशन अंतर्गत 70 करोड़ 40 लख रुपए की नवीन नल जल योजना स्वीकृत की गई है. जिसकी निविदा संबंधित कार्यवाही संपादित हो चुकी है. उपरोक्त नल जल योजना की स्वीकृति से परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 125 ग्राम नल जल योजना से जुड़ जाएंगे, वहीं 23021 परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. नवीन स्वीकृत नल जल योजना में परसवाड़ा विकास खंड के 85 बालाघाट विकासखंड के 29 एवं किरनापुर विकासखंड के 11 गांव शामिल है.

 मंत्री कावरे ने पीएचई के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वह उनके विधानसभा क्षेत्र परसवाड़ा के सभी गांव को 2024 तक नल जल योजना से जोड़ें. पीएचई विभाग के  अधिकारी इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए मिशन मोड में काम करें. जल ढोकर लाने की शताब्दियों पुरानी परंपरा को समाप्त कर प्रधानमंत्री मोदी ने महिला एवं बेटियों को दिया सम्मान.

आयुष मंत्री कावरे ने नल जल योजना की स्वीकृति पर कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि वर्ष 2024 तक देश के प्रत्येक घरों में नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा. और जल जीवन मिशन की स्थापना की गई. जिसकी पूर्ति के लिए बालाघाट जिले ने इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कदम बढ़ा दिया है. मंत्री कावरे ने कहा कि पेयजल एक बुनियादी आवश्यकता है पेयजल घरों में पेयजल की सुविधा ना होने पर महिलाओं एवं बेटियों को दूर-दूर से अपने घरों के लिए पानी लाने के लिए जाना पड़ता है. जिसके कारण उनका समय एवं ऊर्जा दोनों नष्ट होते हैं साथ ही उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. वर्ष 2024 तक परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के सभी गांव में नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा. पहले चरण की नल जल योजनाओं का काम प्रारंभ हो चुका है. जिसमें रिट्रोफिटिंग योजना शामिल है. स्वीकृत नवीन योजनाओं का कार्य जल्द प्रारंभ करने के निर्देश मंत्री कावरे द्वारा संबंधित ठेकेदार एवं विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं.


Web Title : RS 70.40 CRORE TAP WATER SCHEME APPROVED IN PARASWADA, DRINKING WATER WILL BE AVAILABLE FROM TAP IN EVERY HOUSEHOLD OF PARASWADA BY 2024