गजपुर, पल्हेरा एवं मोहगांव की नलजल योजना का कार्य प्रारंभ नहीं होने पर कार्यों की स्वीकृति निरस्त,कलेक्टर ने की खनिज विकास निधि से स्वीकृत कार्यों की समीक्षा

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य ने 02 नवंबर को प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और निर्माण विभागों के अधिकारियों को इस योजना में स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती आर. उमा महेश्वरी भी उपस्थित थी.

बैठक में कलेक्टर श्री आर्य ने निर्माण ऐजेंसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो कार्य पूर्ण हो चुके है, उनके पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र प्रस्तुत किये जायें. इस योजना के अंतर्गत पूर्ण हो चुके 48 कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र 07 दिनों के भीतर प्राप्त कर ली जाये. निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये. जो कार्य स्वीकृत होने के बाद लंबे समय से अब तक प्रारंभ नहीं किये गये है, उनकी स्वीकृति निरस्त की जाये और राशि वापस की जाये. बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री अरूण श्रीवास्तव ने बताया कि खनिज निधि से स्वीकृत 04 नल-जल योजनाओं का कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है. शेष कार्य भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा. गजपुर, पल्हेरा एवं मोहगांव की नल-जल योजना का कार्य अब तक प्रारंभ नहीं होने पर कलेक्टर ने इन कार्यों की स्वीकृति निरस्त करने एवं इन ग्रामों की नल-जल योजना को विभागीय मद से कराने के निर्देश दिये. नगर पालिका मलाजखंड द्वारा इस योजना के स्वीकृत 13 में से 08 कार्य पूर्ण कर लिये गये है.

कलेक्टर श्री आर्य ने खनिज विकास निधि के कार्यो की निगरानी के लिए रखे संविदा उपयंत्रियों एवं कर्मचारियों को चेतावनी दी कि यदि उनकी उपयोगिता परिलक्षित नहीं होगी तो उनकी सेवायें समाप्त करने की कार्यवाही की जायेगी. उन्होंने कहा कि उपयंत्री इस योजना के कार्यो का सतत निरीक्षण करें और निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें. इसी प्रकार खनिज निधि के कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त करने एवं उनके संधारण में लापरवाही बरतने पर जिम्मेदार कर्मचारियों पर कार्यवाही की जायेगी.

बैठक में खनिज विकास निधि से स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, नगरीय निकाय, एमपीईबी, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, परियोजना क्रियान्वयन ईकाई एवं ग्राम पंचायतों को स्वीकृत किये गये निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई. बैठक में खनिज विकास निधि के प्रभारी ओमप्रकाश बुदुआ, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री आर. पी. ठाकरे, जिला शिक्षा अधिकारी आर. के. लटारे, सर्व शिक्षा अभियान के सहायक यंत्री भास्कर शिव, उप संचालक कृषि सी. आर. गौर, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री इनवाती, श्री गायकवाड़ एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे.


Web Title : SANCTION OF WORKS CANCELLED ON NON COMMENCEMENT OF NALJAL SCHEME OF GAJPUR, PALHERA AND MOHGAON, COLLECTOR REVIEWS SANCTIONED WORKS FROM MINERAL DEVELOPMENT FUND