एक कदम बेसहारो की ओर संस्था ने किया आंगनबाड़ी में पौधारोपण

बालाघाट. पेड़ रहेंगे तो पर्यावरण स्वच्छ होगा. पेड़, हमारे लिए जीवनदायिनी है, जिनके बिना किसी भी जीव की कल्पना करना असंभव है. जिसके लिए हमें पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान देकर पौधारोपण करना जरूरी है, चूंकि पेड़ो से पर्यावरण शुद्ध होता है और हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है. पर्यावरण जीवन का स्त्रोत है जो पृथ्वी पर मानव एवं संपूर्ण जीव जगत को न केवल आश्रय देता रहा है, अपितु उसे विकास के प्रारंभिक काल से वर्तमान तक अस्तित्व में बनाए रखने का आधार है. भविष्य का जीवन भी इसी पर निर्भर करता है. जीवन का अस्तित्व पर्यावरण पर निर्भर है. आज विश्व के अनेक देश पर्यावरण प्रदूषण की चपेट में आ चुके हैं. जिसके कारण असमय बारिश, तूफान जैसे प्राकृतिक घटनायें होती आ रही है, जिसका सीधा असर मानव जाति के अस्तित्व पर पड़ रहा है, जिसके लिए पर्यावरण संरक्षण महत्वपूर्ण है. यह बात कोतवाली थाना प्रभारी मंशाराम रोमड़े ने नगरीय क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 29 में एक कदम बेसहारों की ओर संस्था द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान कही.  

विश्व पर्यावरण दिवस और पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक कदम बेसहारों की ओर संस्था द्वारा आंगनबाड़ी में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी सहायिका और संस्था संयोजिका श्रीमती आरती झारिया सहित जन अभियान परिषद के कोरोना वांलिटियर उपस्थित थे. इस दौरान आंगनबाड़ी में नींबु, जाम, आमला, मीठी नीम सहित अन्य फलदार पौधे लगाये गये.  

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं संस्था संयोजिका श्रीमती आरती झारिया ने बताया कि फलदार और औषधीयुक्त पौधे लगाने का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी में आने वालो बच्चों को पौधों के बारे में जागरूक करने के साथ ही उससे मिलने वाले विटामीन फलों का उपयोग कर सके. उन्होंने बताया कि एक कदम बेसहारो की ओर संस्था द्वारा आगामी वर्षा ऋतु में शहर के अन्य स्थानों पर भी पौधारोपण कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि संस्था निरंतर बेसहारों और सामाजिक सेवाओं के कार्य कर रही है, संस्था का उद्देश्य लक्ष्य तय कर पौधे लगाने से ज्यादा लगाये गये पौधों को संरक्षित करने का है, जिसके कारण प्रतिवर्ष जो पौधे संस्था द्वारा लगाये जाते है, उनका संरक्षण भी किया जा रहा है, जिसके चलते लगाये गये पौधे अब पेड़ बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे है.

आंगनबाड़ी केन्द्र में किये गये पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल जन अभियान परिषद के कोरोना वांलिटियर हर्ष चौरे,प्रियांश शाह, नंदिनी झरिया, कृष्णा झरिया, आशी चौरे, रुकमणी ठाकुर, श्रीमती देशमुख, श्रीमती गुप्ता, गोविंद माहुले ने लोगों को कोरोना महामारी से बचाव को लेकर कोविड-19 वेक्सिनेशन लगवाने का प्रचार प्रसार कर उसकी उपयोगिता बताई. इस दौरान उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए लोगों को निःशुल्क मॉस्क वितरण कर बचाव के लिए मॉस्क लगाने, दो गज की दूरी रखने और हाथों को बार-बार धोने की समझाईश के साथ ही पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पौधारोपण करने जागरूकता का संदेश दिया.


Web Title : SANSTHA PLANTS SAPLINGS IN ANGANWADI TOWARDS BESHARO