एसडीएम और सीएसपी के निरीक्षण में खंडेलवाल पेट्रोल पंप में मिली खामियां, जिला मजिस्ट्रेट को सौंपी जायेगी रिपोर्ट, हर पंप में सुरक्षा मानकों की हो जांच

बालाघाट. नगर के व्यस्ततम बस स्टैंड स्थित खंडेलवाल पेट्रोल पंप में बीते दिवस हुई आगजनी की घटना ने पेट्रोल पंप में पहुंचने वाले उपभोक्ताओं की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. जिस तरह से पेट्रोल पंप में आगजनी के बाद अग्निशमन यंत्र होने के बावजूद पंप संचालक और पंपकर्मी डर से भाग खड़े हुए, उससे समय पर यदि आग पर काबु नहीं पाया जाता तो निश्चित ही बालाघाट शोलो की लपटो से घिर गया होता और जो होता उसकी कल्पना भी दिल दहला देने वाली होती.  

नगर के लगभग सभी पेट्रोल पंप शहरी और भीड़भाड़ वाले स्थान पर है, जहां सुरक्षा मानकों का पालन और अग्निशमन यंत्र चलाये जाने का अनुभव, नहीं होने से ऐसी आकस्मिक घटना में सुरक्षा एक बड़ी चिंता का विषय है. जिसको लेकर जिला प्रशासन गंभीर नजर आ रहा है, जानकारी के अनुसार गत 8 जून की बस स्टैंड स्थित खंडेलवाल पेट्रोल पंप मंे आगजनी की घटना के बाद कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम गोपाल सोनी, सीएसपी अंजुल अयंक मिश्रा, कोतवाली थाना प्रभारी कमलसिंह गेहलोत और यातायात थाना प्रभारी शैलेन्द्रसिंह यादव ने पेट्रोल पंप का निरीक्षण किया.  

जहां प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा मानको में खामियां देखने को मिली. मसलन सेफ्टी मेजर अप-टू-मार्क नहीं थे और सीसीटीव्ही भी बंद पाया गया. जिसकी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम गोपाल सोनी के माध्यम से जिला मजिस्ट्रेट को सौंपी जायेगी.  गौरतलब हो कि गत 8 जून को पेट्रोल भरवाने आये एक्सल वाहन में लगी आग ने अपनी चपेट में पेट्रोल भरवाने आये दो अन्य वाहनों को ले लिया था. जिससे पेट्रोल पंप में आग भड़क उठी थी, वह तो यातायात एएसआई शब्बीर खान की तत्परता और सूझबूझ से आग पर काबु पाया जा सका अन्यथा एक बड़ी घटना घटित हो सकती थी. जिसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासनिक और पुलिस की टीम ने 9 जून को पंप का निरीक्षण किया.  

पेट्रोल पंप के सुरक्षा मानकों की जांच और कर्मियों को दिया जाये प्रशिक्षण

जागरूक नागरिकों का कहना है कि ना केवल बस स्टैंड स्थित खंडेलवाल पेट्रोल पंप बल्कि पोस्ट ऑफिस के सामने स्थित पेट्रोल पंप, काली पुतली चौक, रेलवे स्टेशन के दोनो ओर स्थित पेट्रोल पंप, भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में है, इस घटना के बाद प्रशासन को चाहिये कि वह शहर के सभी पेट्रोल पंपो में सुरक्षा मानकों की जांच करें और यहां कार्यरत कर्मियों को आगजनी की घटना में अग्निशमन यंत्र चलाने को लेकर प्रशिक्षित करने के निर्देश जारी करें, ताकि आगजनी की घटना पर त्वरित एक्शन हो सके.


इनका कहना है

खंडेलवाल पेट्रोल पंप में गत दिवस घटित घटना के बाद पंप का निरीक्षण किया गया. जहां फायर गया कि सेफ्टी मेजर अप-टू-मार्क नहीं थे और सीसीटीव्ही फंक्शनल नहीं था. जिसकी प्रायमरी रिपोर्ट जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष रखी जायेगी. यह सही है कि पंप अति व्यस्ततम क्षेत्र में स्थित है. हमारा प्रयास होगा कि कलेक्टर साहब के मार्गदर्शन में टीम गठित कर भीड़-भाड़ वाले पेट्रोल पंप में पेट्रोलियम एक्ट, रूल्स का पालन हो रहा है कि नहीं और स्टॉफ ऐसी घटना पर तत्काल रिस्पांस कर सके, इसके लिए प्रशिक्षित हो. नियमों का पालन और जनता की सुरक्षा सर्वोपरी है.

गोपाल सोनी, एसडीएम


Web Title : SDM AND CSP INSPECT FLAWS FOUND IN KHANDELWAL PETROL PUMP, REPORT WILL BE SUBMITTED TO DISTRICT MAGISTRATE, SAFETY STANDARDS IN EVERY PUMP SHOULD BE CHECKED