बालाघाट के राजा के विराजित स्थल पर चल रही श्री गणेश महापुराण कथा

बालाघाट. जिले में इन दिनों प्रथम पूज्य भगवान गणेश की आराधना और उपासना का दौर चल रहा है, नगर में जगह-जगह सार्वनिक रूप से भगवान गणेश की भव्य और मनोहारी प्रतिमा विराजित की गई है. यही नहीं बल्कि घरो में भी प्रथम पूज्य की वंदना सुबह-शाम हो रही है. एक तरह से गणेशोत्सव में पूरा माहौल धर्ममय हो गये है. वहीं सार्वजनिक पंडालो में गणेशोत्सव के दौरान विभिन्न धार्मिक आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में लालबाग के राजा की तर्ज पर बालाघाट के सराफा बाजार महाराणा प्रताप चौक पर विगत काफी सालों से शिवशक्ति गणेश उत्सव समिति द्वारा बालाघाट के राजा के नाम से प्रथम पूज्य भगवान गणेश जी की भव्य और मनोहारी प्रतिमा विराजित की जाती है. इस वर्ष भी विशाल स्वरूप में विराजे भगवान गणेश के दर्शनार्थ बड़ी संख्या में शहर सहित दूरदराज से भगवान गणेश की प्रतिमा दर्शन करने लोग पहुंच रहे है.  

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शिवशक्ति गणेशोत्सव समिति के तत्वाधान में बालाघाट के राजा के बैठक स्थल पंडाल में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें गत 20 सितंबर से चित्रकूट के युवा पंडिताचार्य पंडित श्री अनंतकृष्ण शास्त्री के मुखारबिंद से श्री गणेश महापुराण का वाचन किया जा रहा है, जहां भक्त धर्मलाभ लेने पहुंचे रहे है. गत दिवस आयोजित कथा कार्यक्रम में यहां मुख्य यजमान वार्ड क्रमांक 17 की पार्षद श्रीमती श्वेता सौरभ जैन थे. जिनकी उपस्थिति में कथावाचक पं. श्री अनंतकृष्ण शास्त्रीजी द्वारा श्री गणेश महापुराण कथा का भक्तों को श्रवणलाभ कराया गया.

पार्षद श्रीमती श्वेता सौरभ जैन ने बताया कि पहली बार जिले में प्रथम पूज्य भगवान गणेश के पंडाल मंे श्री गणेश पुराण का आयोजन किया जा रहा है. जो आगामी 27 सितंबर तक चलेगा. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन गणेश पंडाल में दोपहर 3 बजे से सायंकाल 6 बजे श्री गणेश महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है. जिसके बाद आरती एवं महाप्रसाद का वितरण किया जा रहा है. उन्होंने जिले के धर्मप्रेमी जनता से श्री गणेश महापुराण कथा श्रवण का लाभ लेने अधिकाधिक संख्या में उपस्थिति की अपील की है.


Web Title : SHRI GANESH MAHAPURAN KATHA GOING ON AT THE PLACE OF THE KING OF BALAGHAT