बच्चों के लिए खून की व्यवस्था करने सामाजिक संस्थायें लगा रही रक्तदान शिविर, खैरलांजी में रक्तदान शिविर आज

बालाघाट. दस्तक अभियान के अंतर्गत जिले में घर-घर जाकर शून्य से 06 वर्ष तक की आयु के बच्चों की जांच की गई. जांच के दौरान 500 बच्चे खून की कमी एनीमिया की बीमारी से ग्रसित पाये गये है. ऐसे बच्चों को जिला चिकित्सालय में रक्त चढ़ाया जा रहा है लेकिन ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध नहीं होने के कारण सभी बच्चों को एक साथ खून देना संभव नहीं हो रहा है. जिसके लिए कलेक्टर दीपक आर्य ने 22 जुलाई को जिले की सामाजिक एवं स्वंय सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक लेकर रक्तदान शिविरों के आयोजन पर चर्चा की.  

जिस बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रजनी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. सी. पनिका, सिविल सर्जन डॉ. अजय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप, अन्नदाता किसान संगठन, युवा संगठन देवरी, पठार संघर्ष समिति, भाऊ परिवार खैरलांजी, अपना परिवार रजेगांव, भीम आर्मी, फील गुड मार्निग समूह एवं रेडक्रास सोसायटी के सदस्य और पदाधिकारी मौजूद थे. बैठक में कलेक्टर दीपक आर्य सभी संस्थाओं के पदाधिकारियों से कहा कि एनीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए जिले में शीघ्र रक्तदान शिविर लगाकर अधिक से अधिक मात्रा में रक्त एकत्र करना है. स्वयंसेवी एवं सामाजिक संस्थाओं को अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़कर रक्तदान कराना होगा. जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग रक्तदान शिविर में हर संभव मदद करेगा.  

बैठक में तय किया गया कि दस्तक अभियान में चिन्हित एनीमिया से ग्रसित बच्चों के लिए एक व्यक्ति से 100 एमएल रक्त ही लिया जायेगा. यदि रक्त दान करने वाला व्यक्ति मानक एक यूनिट रक्तदान करना चाहे तो उसका भी स्वागत किया जायेगा. बैठक में भाऊ परिवार खैरलांजी, अपना परिवार रजेगांव, पठार संघर्ष समिति, अन्नदाता किसान संगठन, युवा संगठन देवरी, भीम आर्मी, रेडक्रास सोसायटी एवं फीलगुड मार्निंग गु्रप सहित जिले की सभी सामाजिक संस्थाओ ने रक्तदान कराने की सहमति दी है.  

इसी तारतम्य में भाऊ परिवार ने रक्तदान शिविर को लेकर अपने कदम बढ़ा दिया है. वही पठार संघर्ष समिति, अपना परिवार, किसान अन्नदाता संगठन ने भी अपने सभी साथियो से रक्तदान की अपील की है. रक्तदान शिविर की कड़ी में आज 27 जुलाई को स्वास्थ्य केंद्र खैरलांजी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है. कल 28 जुलाई को जिला चिकित्सालय बालाघाट में, आगामी 4 अगस्त को प्रशांति वाटिका लॉन(पाथरवाड़ा रोड़) कटंगी में, आगामी 5 अगस्त को ग्राम कनकी में एवं आगामी 7 अगस्त को पुनः जिला चिकित्सालय बालाघाट में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा. भाऊ परिवार प्रमुख सौरभ लोधी ने बताया कि कलेक्टर श्री आर्य के निर्देशन में दस्तक अभियान के तहत अलग-अलग संस्थाये भी अपने सुनियोजित स्थानो पर रक्तदान शिविर का आयोजन करना प्रारंभ कर दिया है. सभी संस्थाओ ने जिले के युवाओ ने अपील की है कि अपने नजदीकी स्थल पर आयोजित हो रहे रक्तदान शिविर में प्रतिभागी होकर रक्तदान करे और मानवता का परिचय दे.   


Web Title : SOCIAL ORGANIZATIONS SET UP BLOOD DONATION CAMPS FOR CHILDREN, BLOOD DONATION CAMP IN KHAIRANJI TODAY