सुदर्शन क्रिया करने से तनाव में कमी, आत्मविश्वास में हुई बढ़ोतरी, सत्संग के साथ आर्ट ऑफ लिविंग आनंद अनुभूति शिविर का समापन

बालाघाट. श्री श्री सत्संग हॉल बूढ़ी बालाघाट में आर्ट ऑफ लिविंग का आनंद अनुभूति शिविर का आयोजन किया गया था. जिसमें साधको ने अपने अनुभवों एकाग्रता, स्मरणशक्ति,आत्मविश्वास में बढ़ोतरी, निर्णय लेने की क्षमता में विकास, संबंधों में मधुरता, उच्च कार्य क्षमता और उर्जा, नेतृत्व क्षमता में विकास, परिस्थितियों और व्यक्तियों से निपटने की कुशलता एवं विचारों में स्वच्छता, शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं से लड़ने की शक्ति मिली. खासकर  सुदर्शन क्रिया और ध्यान एवं प्राणायाम प्रभावी रहा. साधकों की मानें तो हमारे शरीर के सभी विषैले पदार्थ, श्वास द्वारा शरीर से निकल गए. साधकों का मानना है कि यदि हम अपने शरीर से अधिक मात्रा में शारीरिक और भावनात्मक तनाव निकालेंगे तो हमारे जीवन का दृष्टिकोण पूरी तरह से बदल सकता है.  

साधकों ने तनावग्रस्त और शारीरिक तौर पर अस्वस्थ जीवन जीने वालों से आव्हान किया है कि जिंदगी को बदलने और स्वयं में बदलाव लाने के लिए वे एक बार आर्ट ऑफ लिविंग के हैप्पीनेस कार्यक्रम का हिस्सा जरूर बने. जिंदगी में परिवर्तन की नई उर्जा  लेकर जीवन जीने का आनंद ही आनंद मिलेगा.  शिविर में शामिल हुए प्रशिक्षणार्थियों की मांग पर पुनः आनंद अनुभूति शिविर प्रशिक्षक सुरजीत सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में आगामी 27 फरवरी से 4 मार्च तक ग्राम पंचायत समनापुर में सुबह 06 से 09 बजे तक आयोजित किया जाएगा.  शिविर के समापन पर आर्ट ऑफ  लिविंग संस्था के प्रशिक्षक सुरजीत ने कहा कि हम सभी का उद्देश्य ही हिंसामुक्त और तनावमुक्त समाज बनाना है. जीवन जीने की कला से लोगों को परिचित कराना है. यह संकल्प हम सभी का होना चाहिए है. जिसे आज मिशन के रूप में श्री श्री द्वारा पूरे विश्व के 180 से भी अधिक देशों में चलाया जा रहा है और इसके मूल में खुशी और स्वतंत्रता का अनुभव कराना है.

शिविर के दौरान प्रतिभागियों  ने अपने अनुभव बताते हुये कहा कि हमने शिविर के दौरान जहां जीने की कला सीखी वहीं सुदर्शन क्रिया, योग-ध्यान, प्राणायाम के साथ ही दैनिक जीवन को कैसे व्यवस्थित करें यह भी सीखा है. भागदौड़ की इस दुनिया में जीवन की खुशी और आनंद कहीं खो गई थी और हम तनावग्रस्त जीवन जी रहे थे. हमें सुदर्शन क्रिया करने के बाद मन में खुशी, उमंग, उत्साह, स्वतंत्रता का एक नया एहसास होने लगा है. आर्ट ऑफ लिविंग के आनंद अनुभूती शिविर में ध्यान-योग ने हमारा नजरिया ही बदल दिया. चित्त को शांत और मन प्रसन्न करने वाले शिविर ने जीवन में नया बदलाव लाया है.  


Web Title : STRESS REDUCTION, SELF CONFIDENCE BOOSTED BY PERFORMING SUDARSHAN KRIYA, ART OF LIVING ANAND ANUBHUTI CAMP CONCLUDES WITH SATSANG