नल कनेक्शन कराने भटक रहे ग्रामीण, ग्रामीणों को नल कनेक्शन के नाम पर गुमराह कर रही कंपनी

लामता. नल जल विभाग की घोर लापरवाही के चलते लामता क्षेत्र के ग्रामीण नल कनेक्शन कराने रिहान कम्पनी के कर्मचारियों के पीछे घूम रहे है, परंतु कनेक्शन नही किया जा रहा है. रिहान कम्पनी के कर्मचारियों की मानें तो हमारे पास कनेक्शन करने के लिये पाइप, नल एवं अन्य सामान न होने के कारण कनेक्शन नही किया जा रहा है.

लामता क्षेत्र के लामता में कम से कम 200 कनेक्शन होने को है. इसी प्रकार मौरिया  मोतेगांव, भोंडवा, घुसीटोला, कुम्हारी, पांडेवाड़ा, अतरी, अमोली जैसे दर्जनों गांव है, जहाँ नल कनेशन अपूर्ण है. जबकि पेयजल उप समिति द्वारा वर्ष 2018 में नल कनेक्शन के लिए बीपीएल परिवार से 100 रुपए एवं एपीएल परिवार से 500 रुपये की वसूली कर उन्हें इसकी रसीद दी गई थी, इसके बावजूद हितग्राहियो को आज दिनांक तक नल कनेक्शन नही दिया गया है.  

ग्राम मौरिया के हितग्राही रघुवीर पिता जंगली ने बताया कि समिति द्वारा मुझसे नल कनेक्शन के लिए 100 लिया गया है और रसीद देने के बाद मेरे घर आज दिनांक तक नल कनेक्शन नही किया जा रहा है, जिसके बारे में पूछने पर कम्पनी के कर्मचारी द्वारा कहा गया कि हम समिति को नही जानते सचिव से लिखा कर लेना जब कनेक्शन देने की सोचेंगे. रिहान कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा सहयोग नहीं किये जाने से ग्रामीण परेशान है, दूसरी ओर रिहान कंपनी के द्वारा पाइप लाइन बिछाने के लिए लाखो रुपये से बने सीसी रोड की खुदाई के बावजूद रोड़ो पर रिपेरिंग का कार्य नही किया है. इस मामले में उल्टा चोर कोतवाल को डांटे की तर्ज पर जब कंपनी के पंकज शर्मा से दूरभाष पर चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि कम्पनी के कर्मचारी नन्दकिशोर को लामता भेजा गया है और नन्दकिशोर नल कनेक्शन को लेकर पूछने पर कहते है कि नलजल का कार्य छोटा मोटा प्रोजेक्ट नही है, उसका काम चालू है. हमारी मर्जी हमें जहाँ रिपेरिंग करना है करेंगे, तुम्हारे कहने से कोई कार्य नही किया जायेगा. जबकि नलजल योजना की पाईप लाईन बिछाने कंपनी द्वारा लामता के बीच चौक में जो रोड खोदी गई है वह अभी भी रिपेरिंग नहीं होने से खुदी पड़ी है. इसके बाद भी कर्मचारी नंदकिशोर नल कनेक्शन के सवाल  पर गर्राते हुए कहते है कि हम कोई समिति को नही जानते, हमे सचिव का लिखित आदेश मिलेगा तो नल कनेक्शन करेंगे, अन्यथा कनेशन नही दिया जायेगा. आलम यह है कि काम को लेकर भी कंपनी के कर्मचारी का रवैया असंतोषजनक है, उसकी मानंे तो  ग्राम घुसीटोला में अभी सप्लाई नही किया गया है, एक एक गांव में काम चल रहा है सब काम धीरे से होंगे.

 वहीं रिहान कम्पनी के पंकज शर्मा भी नल कनेक्शन को लेकर संतोषपूर्ण जवाब नही दे रहे है. जिससे प्रतीत होता है कि रिहान वाटर सप्लायर कम्पनी ग्रामीणों को बेवकूफ बनाने का काम कर रही है. सूत्रांे की मानें तो इस कम्पनी द्वारा लामता क्षेत्र के सभी गांव में पानी सप्लाई की रिपोर्ट एवं पुर्ण कार्य होने का रिपोर्ट जल निगम को दी गई है. जबकि जमीनी हकीकत कुछ और बयान कर रही है.

Web Title : TAP RURAL TO PROVIDE STRAY CONNECTIONS, MISLEADING VILLAGERS IN NAME OF TAP CONNECTION COMPANY