6 वीं बटालियन कनकी में मनाया गया वन महोत्सव,पौधा वृक्ष का स्वरूप ले तब है इस अभियान की सार्थकता-विधायक बिसेन

बालाघाट. वन विभाग एवं 36 वीं बटालियन कनकी द्वारा वन महोत्सव के अन्तर्गत कनकी स्थित 36 वीं सशस्त्र रक्षित वाहिनी बटालियन परिसर व बैनगंगा के तट पर पर आज विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन की उपस्थिति में वन महोत्सव मनाया गया और पौधरोपण किया गया.

पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन के मुख्य आतिथ्य में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में एडवोकेट संजय अग्निहोत्री, सुरजीत सिंह ठाकुर, संजय मिश्रा, युवराज कातुरे, संजय वराडे, मोनू श्रीवास्तव, वन संरक्षण एन. के. सनोडिया दक्षिण वन मंडल अधिकारी जी. के वरकडे, एस. डी. ओ. अमित कुमार पटौदी, रेंजर यशपाल मेहरा, भास्कर उके, दिनेश कुर्मी, कुवरलाल नगपुरे,36 वी वाहिनी के सेनानी अमित कुमार (भा. पु. से. ), उपसेनानी प्रताप सिंह धुर्वे ने पौधारोपण किया गया. इस अवसर पर मुख्यरूप से फलदार पौधे नीम, पीपल, अर्जुन, गूल्हर आम, जामुन और बादाम के पौधे रोपित किये गये.

इस अवसर पर विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि यह पौधारोपण जनअभियान से ही सार्थक होगा. साथ ही इन पौधों का रख-रखाव पालन-पोषण सही तरीके से हो जब ही इस अभियान एवं वन महोत्सव की सार्थकता होगी. उन्होंने कहा है कि मेरा हमेशा संकल्प यही रहता है कि जीवन का हर क्षण सार्थक हो, अपने लिए नहीं, हम अपनों के काम आयें. सरकार के माध्यम से हम सार्थक काम कर ही रहे हैं, लेकिन हम प्रकृति और पर्यावरण का जब तक संरक्षण नहीं करेंगे तब तक हमारा जीवन सार्थक नहीं होगा. इसलिये सभी को पर्यावरण संरक्षण में अपने दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए और अपने जन्मदिवस या कोई भी शुभ अवसर पर हमें पौधारोपण जरूर करना चाहिए या हमारे कोई निकट संबंधी दिवंगत होते हैं उनकी याद में भी इस स्थान पर आकर आम लोग पौधारोपण करें. जिससे यह वन महोत्सव सफल होगा.

विधायक बिसेन ने कहा कि आने वाले संकट को पहचानते हुए पर्यावरण बचाने का सार्थक प्रयास आज से ही करें. पेड़ों से धरती माँ का श्रृंगार करना पर्यावरण बचाने का प्रभावी माध्यम है. प्रसन्नता की बात है कि मध्यप्रदेश में वनक्षेत्र लगातार बढ़ा है. वनक्षेत्र को और अधिक बढ़ाने का प्रयास करें. हम पेड़ लगाएंगे तो अपने लिए ही नहीं, बल्कि प्रदेश, देश और दुनिया व पर्यावरण के लिए भी लगाएंगे. हम अपने जीवन के किसी भी शुभ अवसर पर पेड़ लगाएँ. पेड़ है तो प्राणवायु है, प्राणवायु है तो जीवन है. इसलिए वृक्ष भी जीवन है.


Web Title : THE 6TH BATTALION CELEBRATED AT KANKI, THE FOREST FESTIVAL, TAKES THE FORM OF A PLANT TREE, THE SIGNIFICANCE OF THIS CAMPAIGN IS MLA BISSEN