आज से 12 वीं की परीक्षा के साथ बोर्ड परीक्षाओं का दौर आरंभ, 10 वीं की 132 और 12 वीं की 118 परीक्षा केन्द्रो में होगी परीक्षा, निरीक्षण दल की होगी नकलचियों पर नजर

बालाघाट. अंततः एक साल के लंबे इंतजार के बाद बोर्ड परीक्षाओं का कोरोना से पहले का वह दौर आ ही गया, जब ऑफलाईन परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा देंगे. आज से 12 वीं बोर्ड की परीक्षा के साथ ही बोर्ड परीक्षा का दौर आरंभ हो जायेगा.  

गत दो दिनो में 14 एवं 15 फरवरी को समन्वयक संस्था से परीक्षा की गोपनीय सामग्री के वितरण के साथ ही अपने-अपने केन्द्रो के प्रश्नपत्रों को केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष ने थाने में जमा करवा दिया है. जहां से आज परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय पूर्व प्रश्नपत्र लाये जायेंगे और परीक्षार्थियों को वितरित किये जायेंगे. चूंकि इस वर्ष कोरोना के कारण स्कूलों के काफी समय तक बंद रहने और कुछ समय के खुलने से पूरे वर्ष बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों ने ऑनलाईन और ऑफलाईन अध्ययन किया है. वहीं बोर्ड परीक्षा के कोर्स को भी शिक्षकों ने पूरा कराने का भरसक प्रयास किया है, लेकिन बोर्ड परीक्षा का दौर, परीक्षार्थियो में मनोवैज्ञानिक रूप से होता ही है, लेकिन शिक्षा अधिकारी की सलाह है कि बिना किसी परीक्षा भय के परीक्षा शांत मन से परीक्षा दे.

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर 16 फरवरी को केन्द्रो में तैयारी चलते रही. जहां परीक्षार्थियों के कक्षों के सामने रोल नंबर चस्पा किये गये, वहीं रोड नंबर के अनुसार परीक्षार्थियों के बैठने के लिए भी टेबल पर रोलनंबर दर्ज किये गये है. हालांकि ऑफलाईन परीक्षा के बावजूद परीक्षा केन्द्रो में कोविड गाईडलाईन का पालन करने के निर्देश भी दिये गये है.  

गौरतलब हो कि कोरोना के चलते पिछले दो साल से बोर्ड सहित अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा ऑनलाईन आयोजित की गई थी, लेकिन इस बार यह परीक्षा ऑफलाईन आयोजित की जा रही है. इस वर्ष जिले में कोविड गाईडलाईन के साथ 132 परीक्षा केन्द्रो में बोर्ड परीक्षा आयोजित की जा रही है. कक्षा 10 वीं की परीक्षा 18 और 12 वी परीक्षा 17 फरवरी से प्रारंभ हो रही है. इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में 48 हजार 002 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके अलावा इस बार कोरोना संक्रमित परीक्षार्थी के लिए केन्द्र में अलग कक्ष की व्यवस्था की गई है, ताकि संक्रमित परीक्षार्थी, वहां बैठकर परीक्षा दे सके.  

इस वर्ष 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा में जिले में नियमित और स्वाध्यायी 48 हजार 002 परीक्षार्थी शामिल होंगे. हाईस्कूल 10 वीं की परीक्षा में नियमित और स्वाध्यायी मिलाकर कुल 27763 परीक्षार्थी एवं हायरसेकंेडरी 12 वीं की परीक्षा में नियमिति और स्वाध्यायी 20239 परीक्षार्थियों ने नामांकन किया है.

निरीक्षण के लिए बने उड़नदस्ता दल, नकलचियों पर होगी नजर

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के निरीक्षण के लिए शिक्षा विभाग के दो दल, सभी एसडीएम की ओर से लगभग 12 दल और सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी के साथ ही जनजातीय विभाग का निरीक्षण के लिए उड़नदस्ता दल तैयार किया गया है. जो परीक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे. इस दौरान निरीक्षण दल की पारखी निगाहे, नकलचियों पर भी होगी.  

Web Title : THE ROUND OF BOARD EXAMS WILL BEGIN FROM TODAY WITH THE 12TH EXAM, THE EXAMINATION WILL BE HELD IN 132 AND 118 EXAMINATION CENTRES OF 10TH, THE INSPECTION TEAM WILL KEEP AN EYE ON THE DUPLICATES.