जब सीईओ के पूछने पर तकनीकि जानकारी नहीं दे सके उपयंत्री, नोटिस जारी, ऑन द स्पाट समस्या के निराकरण का सीईओ ने दिये निदेश

बालाघाट. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार द्वारा जिले में लगातार ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है. इसी तारतम्य में उनके द्वारा गत दिवस जनपद पंचायत परसवाड़ा एवं लालबर्रा की विभिन्न ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया गया और ग्रामीण विकास के कार्यों का निरीक्षण किया गया.  

सीईओ श्री कुमार द्वारा ग्राम पंचायत  शैला में विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. सर्वप्रथम ग्राम पंचायत भवन मे जनप्रतिनिधियो एवं ग्रामीणों से चर्चा की गई एवं विभिन्न योजनाओं में चल रहे कार्यो की जानकारी ली गई. तत्पश्चात राशन वितरण, हितग्राही मूलक कार्यो, सामुदायिक कार्यो की जानकारी ली गई. ग्राम पंचायत में चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया. जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियो से उनके निवास पर जाकर जानकारी ली गई एवं निर्माण के संबंध में आ रही परेशानियो को जाना गया एवं स्थल पर ही उसके निराकरण के निर्देश दिए गए. जिसमे मृत हितग्रहियों के वारसान के नाम से भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये गये. स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत निर्मित किये गए शौचालयो का भी निरीक्षण किया गया एवं शौचालय का उपयोग करने ग्रामीणों को समझाइश दी गयी.  

मनरेगा योजना के अंतर्गत लघुतालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया. जिसमें मेन वाल के पड़ल में काली मिट्टी आवश्यक रूप से डाले जाने के लिए निर्देशित किया गया. साथ ही डूमर तालाब जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया जाकर स्टेप वाइस कार्य के डीपीआर एवं तकनीकी मापदंड की जानकारी उपयंत्री कृष्ण कुमार पन्द्रे से ली गई गई. लेकिन उपयंत्री तकनीकी मापदंड की जानकारी नही दे पाए जिस पर सीईओ श्री कुमार द्वारा नारजगी व्यक्त की गई एवं तकनीकी जानकारी पर्याप्त रूप से नही बताये जाने पर उपयंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये.   सहायक यंत्री मनरेगा को फील्ड में भ्रमण करने और कार्यो का सतत निरीक्षण करने कहा गया. ग्राम में ही ग्रामीणों के साथ चर्चा की गई एवं ग्राम विकास के संबंध में जानकारी ली गई. बच्चो को अच्छी शिक्षा देने, शासन की योजनाओं का लाभ लिए जाने के लिए ग्रामीणों को समझाइश दी गई.  

ग्राम पंचायत खापा में भी प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय का निरीक्षण किया गया. ग्राम पंचायत चालिसबोड़ी में शासकीय माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया गया. शाला में भ्रमण के दौरान शिक्षकों की उपस्थिति भी देखी गई एवं शिक्षकों से बच्चों को घर-घर जाकर पढ़ाई कराने के संबंध में जानकारी ली गई. ग्राम पंचायत चलिसबोडी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण कर ग्रामीणों को स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं दिए जाने के संबंध में जानकारी ली गई एवं उनका अच्छे से ईलाज करने तथा दवाई वितरण आदि के संबंध में बी एम ओ से चर्चा की गई. स्वास्थ्य शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीमारियों की जांच के लिए लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया एवं उपस्थित ग्रामीणों को कोविड गाइडलाइन का पूर्ण पालन करने के लिए समझाइश दी गई. उपस्थित ग्रामीणों से वैक्सीनेशन के बारे में चर्चा की गई एवं परिवार में सभी सदस्यों को वैक्सीन अनिवार्यतरू लगवाने कहां गया.

जिला पंचायत सीईओ श्री विवेक कुमार द्वारा जनपद पंचायत लालबर्रा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत नेवरगांव-ला एवं ग्राम पंचायत बहेगांव में सामुदायिक स्वच्छता परिषद निर्माण का निरीक्षण किया गया. निर्माणाधीन कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने एवं तकनीकी मापदंड के अनुसार पानी की टंकी आदि के कार्य को पूर्ण कराने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये.


Web Title : WHEN ASKED BY CEO, TECHNICAL INFORMATION COULD NOT BE PROVIDED BY THE DEPUTY ENGINEER, NOTICE ISSUED, CEO DIRECTED TO SOLVE ON THE SPOT PROBLEM