सबका साथ सबका विकास की भावना से कार्य करें-मंत्री कावरे, 4 गांवो में मंत्री कावरे ने सभामंच निर्माण के लिए किया भूमिपूजन

बालाघाट. मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने आज 05 दिसंबर को परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम धनवार, खैरलांजी पंचायत के ग्राम सुरवाही, मजगांव, खुरमुंडी में सभामंच निर्माण के लिए भूमिपूजन किया. प्रत्येक सभामंच एक लाख 50 हजार रुपये की राशि से बनाया जायेगा और इसके लिए मंत्री श्री कावरे ने अपनी विधायक निधि से राशि उपलब्ध कराई है. इस दौरान उन्होंने ग्राम मजगांव में सामुदायिक भवन एवं ग्राम बोदा में धान खरीदी के लिए बनाये गये कैप का लोकार्पण भी किया. लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में पूर्व जनपद अध्यक्ष समल सिंह धुर्वे, प्रीतम बोपचे संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे.

लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री श्री कावरे ने कहा कि जिन ग्रामों में आज सभामंच निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया है, उनका काम अगले दिन से ही प्रारंभ कर दिया जाये और जनवरी माह में हर हाल में पूर्ण कर लिया जाये. मंत्री श्री कावरे ने कहा कि कान्हा नेशनल पार्क एवं उसके बफर जोन से लगे इस क्षेत्र के ग्रामों की समस्या से वे अच्छी तरह से वाकिफ है. इस क्षेत्र की जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुनकर मध्यप्रदेश शासन में मंत्री बनने का अवसर प्रदान किया है. मंत्री होने के नाते वे इस क्षेत्र में विकास कार्यों को प्रभावशाली तरीके से अंजाम तक पहुंचाने में वे निश्चित रूप से सफल होंगें. वन्य प्राणियों से किसानों की फसलों को होने वाले नुकसान, इस क्षेत्र की सड़कों, आंगनवाड़ी भवन, बिजली की समस्या उनके संज्ञान में है और इसका निराकरण कराने के लिए वे प्रयास करेंगें.

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार किसानों के कल्याण के लिए काम कर रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों को एक साल में तीन किश्तों में 06 हजार रुपये की राशि दी जा रही है. अब मध्यप्रदेश की सरकार भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 04 हजार रुपये की राशि दो किश्तों में किसानों के खाते में जमा करा रही है. कुछ तकनीकी समस्या के कारण यदि किसानों को राशि प्राप्त करने में समस्या आ रही है तो उसका निराकरण ग्राम पंचायत में ही सचिव एवं पटवारी द्वारा किया जायेगा.

मंत्री श्री कावरे ने ग्रामीणों से कहा कि पंचायत राज व्यवस्था के अंतर्गत ग्रामीण एवं किसान अपनी छोटी-मोटी समस्याओं का निराकरण ग्राम पंचायत में ही करायें और सबका साथ सबका विकास की भावना से काम करें. पंचायत के कार्यो में जो अच्छा काम करेगा उसकी सराहना होगी और जो गड़बड़ करेगा उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी. मंत्री श्री कावरे ने कहा कि कोरोना संकट के इस काम में हम सभी सावधानी बरतें और मुंह पर मास्क जरूर लगायें. सार्वजनिक स्थलों पर 02 गज की दूरी बनाये रखें. मंत्री श्री कावरे ने ग्राम धनवार में महिलाओं से उनकी समस्याओं को सुना और उन्हें आश्वस्त किया की उनकी पानी की समस्या का शीघ्र निराकरण किया जायेगा.


Web Title : WORK IN THE SPIRIT OF SABKA SAATH SABKA VIKAS MINISTER KAVRE, 4 VILLAGES MINISTER KAVRE PERFORMS BHOJAN PUJA FOR CONSTRUCTION OF A FORUM.