विश्व आदिवासी दिवस: जिले में कार्यक्रमों की मैराथन दौड़ से शुरूआत

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आदिवासियों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए विश्व आदिवासी दिवस का आयोजन बालाघाट मुख्यालय में आदिवासी विकास परिषद की अगुवाही में आदिवासी समाज द्वारा किया जायेगा.  

आदिवासियों के विशिष्ट जीवन शैली के महत्व को बरकरार रखने संयुक्त राष्ट्रसंघ की घोषणानुरूप 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी आदिवासी विकास परिषद द्वारा विश्व आदिवासी दिवस मनाया जायेगा.

जिसकी शुरूआत 7 अगस्त को प्रातः 7 बजे रानी दुर्गावती चौक से  मैराथन दौड़ से की गई. जिसमंे बाहरी जिलो के अलावा पूरे जिले के ग्रामीण क्षेत्र से धावक यहां पहुंच थे. लगभग 10 किलोमीटर की इस मैराथन दौड़ मंे धावक बालक एवं बालिकाओं ने अल्प समय में वीरांगना रानी दुर्गावती चौक से कायदी और कायदी से चौक तक मैराथन दौड़ में हिस्सा लिया. जबकि आज 8 अगस्त को जिला चिकित्सालय में रक्तदान और पौधारोपण एवं वृद्धाश्रम में फल वितरण किया जायेगा. वहीं 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर प्रातः 7 बजे रानी दुर्गावती चौक पर गोंगो, प्रातः 10 बजे नगर में रैली, दोपहर 2. 30 बजे कार्यक्रम स्थल वीरांगना रानी दुर्गावती सामुदायिक भवन में महापुरूषों के छायाचित्र पर माल्यार्पण, अतिथियों का सम्मान, सांस्कृतिक कार्यक्रम, मंचीय उद्बोधन एवं पारितोषिक वितरण के साथ विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का समापन किया जायेगा.

आदिवासी विकास परिषद जिला अध्यक्ष दिनेश धुर्वे ने बताया कि आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं का आगे लाना था, चूंकि ग्रामीण क्षेत्र मंे प्रतिभाओं की कमी नहीं है, उन्होंने बताया कि यह आयोजन लगातार दूसरे वर्ष भी किया गया. जिसमें धावक बालक और बालिकाओं ने उत्साह से हिस्सा लिया. इस मैराथन में बाहरी जिलो के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाआंे ने सहभािगता की थी.


Web Title : WORLD TRIBAL DAY: EVENTS IN DISTRICT BEGIN WITH MARATHON RACE