पूजा भट्ट की Bombay Begums विवादों में, NCPCR ने नेटफ्लिक्स को 24 घंटे में प्रसारण रोकने को कहा

नेटफ्लिक्स की बेव सीरीज बॉम्बे बेगम्स विवादों में घिर गई है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रिलीज हुई इस सीरीज पर बच्चों का अनुचित तरीके से चित्रण करने का आरोप लगाया गया है. इसकी वजह से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने इस वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग को रोकने की मांग की है.

24 घंटे में रिपोर्ट पेश करे नेटफ्लिक्स

NCPCR बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए सबसे उच्च निकाय है. NCPCR ने वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग को रोकने के लिए नेटफ्लिक्स को नोटिस भेजा है. NCPCR ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को 24 घंटे के भीतर एक विस्तृत  रिपोर्ट पेश करने को कहा है. आयोग का कहना है कि ऐसा नहीं करने पर वह उचित कानूनी कार्रवाई शुरू करने के लिए मजबूर होंगे.

आयोग ने एक शिकायत के आधार पर नेटफ्लिक्स को नोटिस भेजा है. शिकायत में आरोप लगाया गया था कि इस सीरीज में नाबालिगों का कैजुअल सेक्स और मादक पदार्थों का सेवन करते दिखाया गया है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने सीरीज में बच्चों के कथित अनुचित चित्रण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इस प्रकार के कंटेंट से न केवल युवाओं के दिमाग पर बुरा असर पड़ेगा, बल्कि इससे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और शोषण भी हो सकता है.  

आयोग ने अपने नोटिस में कहा, नेटफ्लिक्स को बच्चों के संबंध में या बच्चों के लिए किसी भी सामग्री को स्ट्रीम करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. आपको इस मामले को देखने के लिए आदेश दिया जाता है और तुरंत इस सीरीज की स्ट्रीमिंग रोक दी जाए और 24 घंटों के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए. अगर ऐसा नहीं होता है, तो आयोग को सीपीसीआर अधिनियम, 2005 की धारा 14 के प्रावधानों के तहत उचित कार्रवाई के लिए बाध्य किया जाएगा.

बता दें कि बॉम्बे बेगम्स, 5 महिलाओं की जिंदगी की कहानी है. इस सीरीज का निर्देशन अलंकृता श्रीवास्तव ने किया है. सीरीज में पूजा भट्ट के साथ अमृता सुभाष, शाहाना गोस्वामी, आध्या आनंद और प्लाबिता बोरठाकुर हैं.  


Web Title : IN POOJA BHATTS BOMBAY BEGUMS CONTROVERSIES, NCPCR ASKED NETFLIX TO STOP BROADCASTING IN 24 HOURS

Post Tags: