पत्रकारिता को बढ़ावा देकर मेक इन इंडिया की परिकल्पना होगी साकार

धनबाद : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक अवधेष कुमार पांडेय ने केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में कहा कि पत्रकारिता को बढ़ावा देकर ही मेक इन इंडिया की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है. उन्होंने देश के विकास हेतु पत्रकारिता की सकारात्मक भूमिका की जरूरत बतायी.

वे आज प्रथम विश्व युवा कौशल दिवस समारोह के दूसरे दिन वन सामुदायिक भवन में कौशल विकास में मीडिया की भूमिका पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे.

झारखंड कौशल विकास मिशन के निदेशक आर.पी. सिंह ने कौशल विकास को बढ़ावा देने संबंध लेखन एवं शोध कार्य के प्रस्ताव के संबंध में कहा कि मिशन किसी भी नये प्रयोग को सहयोग देने के लिए तैयार है.

मीडिया परामर्षी डॉ. विष्णु राजगढि़या ने युवा पत्रकारों को नवप्रयोगों के लिए प्रेरित करते हुए विकास में भागीदारी निभाने की सलाह दी.

केंद्रीय विश्वविद्यालय में जनसंचार की फेकेल्टी रूपा कुमारी, दूरदर्शन रांची के गोविंद कुमार झा और झारखंड पंचायत महिला रिसोर्स सेंटर के समन्वयक राजीव भारद्वाज ने भी अपने विचार रखे.

इस दौरान राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता फ्रेमवर्क पर भी कार्यशाला का आयोजन किया गया.

झारखंड में कौशल विकास कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए कौशल प्रशिक्षण जागरूकता वाहन के माध्यम से आज ब्राम्बे पंचायत भवन में कौशल विकास का प्रचार-प्रसार एवं मोबिलाइजेशन किया गया.

इसी के तहत खूंटी बाजार में 17 जुलाई को, ओरमांझी में 18 जुलाई को, मांडर में 19 जुलाई को और बुन्डू बाजार में 20 जुलाई को कौशल प्रशिक्षण जागरूकता वाहन द्वारा कौशल विकास का प्रचार-प्रसार किया जायेगा.

Web Title : JOURNALISM WILL ENCOURAGE REALIZING THE VISION OF MAKE IN INDIA