विस्थापितों ने किया आन्दोलन, भांजी गयी लाठियां

निरसा : डी.भी.सी के विस्थापितों को नियोजन व मुआवजा की मांग को लेकर घटवार आदिवासी महासभा के बैनर तले चल रहे आन्दोलन के दौरान सोमवार को महासभा के सलहाकार रामाश्रय प्रसाद सिंह को पुलिस ने मैथन संजय चौक से ही गिरफ्तार कर लिया. ताकि विस्थापितों का डी.भी.सी के मिश्रित भवन पर प्रदर्शन न हो सके.

विस्थापितों को जैसे ही यह सुचना मिली की, रामाश्रय प्रसाद सिंह को गिरफ्तार कर निरसा थाना ले जाया गया है. विस्थापित मैथन से निरसा थाना पहुँच निरसा थाने का लगभग तीन घंटे तक घेराव किया. घटना की सुचना पाकर पूर्व मंत्री अपर्णा सेनगुप्ता,मुखिया अनिता गोराई भी निरसा थाना पहुंची.

बाद में प्रशासन के अधिकारियो के साथ हुई वार्ता में बताया गया की,रामाश्रय प्रसाद सिंह को टुंडी थाना में रखा गया है. यह सुनकर विस्थापित आक्रोशित हो उठे. विस्थापितों का कहना था की,रामाश्रय प्रसाद सिंह की तबियत ख़राब है. प्रशासन उन्हें मारने के नियत से गिरफ्तार किया है.इस दौरान विस्थापितों व एस.डी.ओ व पुलिस प्रशासन के पदाधिकारियों के बीच जमकर नोकझोक हुई.

विस्थापित इतने आक्रोशित थे की वे लोग अपर्णा सेनगुप्ता की बात भी मानने से इंकार कर रहे थे. बाद में अपर्णा सेनगुप्ता ने विस्थापितों को शहीद मैदान में रुकने को कह रामाश्रय प्रसाद सिंह को लाने विस्थापितों के साथ टुंडी के लिए रवाना हो गई.विस्थापितों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह निरसा थाना में मुस्तैद थी.

आशु गैस, लाठी का भी प्रयोग किया गया. पार्टी के अलावे मैथन से अग्निसमन वाहन को भी बुला लिया गया था.रामाश्रय प्रसाद सिंह की अनुपस्थिति में विस्थापितों के आन्दोलन को हाबू महतो,जमुना सिंह,युनिस अंसारी सहित अन्यो ने संभाल रखा था.आक्रोशित विस्थापितों का कहना था की,बारबार हमलोगों के आन्दोलन को प्रशासन का सहयोग लेकर डी.भी.सी ख़तम करना चाह रहा है.

हमारी जमीन गई, घर गए और डी.भी.सी प्रबंधन प्रशासन के सहयोग से बराबर हमलोगों पर ही अत्याचार करवा रही है. विस्थापितों का आरोप था की,एस.डी.ओ के समक्ष ही हुए त्रिपक्षीय वार्ता में तय समय सीमा के बावजूद डी.भी.सी अपने वादे से मुकर गई.जिला प्रशासन उसपर तो कोई करवाई नहीं कर रही है. उल्टे विस्थापितों को ही परेशान व तंग कर रही है.

हमलोगों की जमीन गई है. हमलोग गोली खाने को भी तैयार है. परन्तु अपना हक़ व अधिकार लेकर रहेंगे. विस्थापितों का कहना था की,जहां पर 144 धारा लगाई गई है.हमलोग वहां गए ही नहीं है.यहाँ तक की,हमारा तम्बू 500 मीटर के दायरे में था. उसे भी हमलोगों ने हटा लिया. इसके बावजूद जिला प्रशासन विस्थापितों के साथ अन्याय कर रही है.

वही इस संबंध में एस.डी.ओ अभिषेक श्रीवास्तव का कहना है की,यह मामला हमारे अधिकार क्षेत्र से बहार का है. हमलोग विधि व्यवस्था न बिगड़े इसको लेकर धारा 155 के उलंघन मानते हुए रामाश्रय प्रसाद सिंह व उनके साथियों को वहां नहीं जाने दिया. वर्ष 2010 की घटना के बाद प्रशासन को शंका थी की,पुनह विस्थापित उस घटना की पुनरावृत्ति न कर दे.

 

 

Web Title : MIGRANTS DONE MOVEMENT NIECE STICKS ON MIGRANTS