कैशलेस अभियान के समर्थन उतरा किन्नर समाज

धनबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नोटबंदी और कैशलेस अभियान का समर्थन इन दिनों देश का एक ऐसा समाज कर रहा है, जो आम तौर पर ना सिर्फ अपनी रोज़ी रोटी और मान सम्मान के लिए तरसता रहा है बल्कि समाज में हमेशा उपेक्षित रहा है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा देश के पीएम बनने की दुआ देने वाला आखिर ये समाज कौन है. वो समाज है किन्नर समाज.

बच्चे को गोद में लिए उसकी सलामती की दुआ करते हुए झूमते -नाचते -गाते ये धनबाद के झरिया का किन्नर समाज. वैसे तो ये शादी विवाह या बच्चे के जन्म होने पर पारंपरिक गीत गा कर खुशियां मनाते है, और दुआ देने के बदले बख्शीस पाते है. लेकिन इन दिनों ये पीएम के नोटबंदी और कैसलेश मुहीम का समर्थन कर रहे है.

बल्कि खुद भी बक्शीस देने के लिये लोगों से मोबाइल वॉलेट या स्वाइप कार्ड के इस्तेमाल की अपील कर रहे है. इसके लिए आम लोगो को जागरूक करने के लिए इन्होंने खुद पारम्परिक धुनों पर नोटबंदी की गीत भी बनाया है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट से जैसे इन्हें तीसरे श्रेणी का दर्ज मिला वैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी उनके रोजी रोजगार समाज में इज्ज़त सम्मान दिलवाने में उनकी जरूर मदद करेंगे. वैसे नोटबंदी के बाद उनके धंधे व कमाई पर भी असर पड़ा है.

वावजूद वो पीएम के फैशले के साथ है. किन्नर समाज की झारखण्ड प्रदेश अध्यक्ष छम छम देवी किन्नर का मानना है कि धीरे धीरे समाज कैसलेश को अपना लेगा. नरेंद्र मोदी दुबारा देश के पीएम जरूर बनेंगे. इधर आम लोग भी परेशानी के बाद भी नोटबंदी के पक्ष में है.

Web Title : TRANS SOCIETY SUPPORTED CASHLESS CAMPAIGN