देश को नंबर वन बनाना है तो व्यवसायी ईमानदारी से करें कर का भुगतान : जयंत सिन्हा

धनबाद :  केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने देश के कारोबारियों से ईमानदारी से कर का भुगतान करने को कहा है.

वे गुरूवार को सिम्फर के सभागार में जीएसटी से संबंधित कार्यक्रम में व्यवसायियों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने  कहा कि वस्तु एवं सेवा कर वास्तव में अच्छा एवं सरल कर व्यवस्था है जिसके लागू होने से एक ओर जहां देश में एक देश , एक कर और एक बाजार का सपना साकार होगा, वहीं आर्थिक रूप से राष्ट्र मजबूत होगा.

उन्होंने व्यपारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर भारत को एक नम्बर का देश बनाना है तो नम्बर दो को छोड़ना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि सभी तरह का कारोबार एक नम्बर में करना होगा, तभी जीएसटी का जादू हम सबों को दिखेगा.

अन्यथा जीएसटी के जादू से हमसब बंचित रह जायेंगे. श्री सिन्हा ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रतिवर्ष साढे पांच लाख करोड़ रूपये के घाटे में है.

केन्द्र सरकार विभिन्न मदो में प्रति वर्ष 21 लाख करोड़ रूपया खर्च करती है. जबकि सरकार को मात्र साढे पन्द्रह लाख करोड़ रूपया ही प्राप्त होता है. इस तरह साढे पांच लाख करोड़ रूपये का प्रति वर्ष सरकार को घाटा उठाना पड़ता है, जिसकी भरपाई विभिन्न बैंको एवं अन्य संस्थानो से कर्ज लेकर पूरा करना पड़ता है.

उन्होंने कहा कि विदेशों की तुलना में भारत का जीडीपी दर मात्र 17 प्रतिशत है, जबकि अन्य देशो का जीडीपी दर 34 से 37 प्रतिशत का है. उन्होंनें कहा कि टैक्स की चोरी कर हमसब अपने आने वाली पीढी पर कर्ज का बोझ डाल रहे हैं हमें इससे बचना होगा और इसका एक मात्र रास्ता है कि हम ईमानदारीपूर्वक टैक्स का भुगतान करें.

श्री सिन्हा ने कहा कि जीएसटी के माध्यम से कारोबार करना आसान हुआ है इसे लेकर कुछ भ्रंतियां है, जिसे दूर करने के लिए सरकार के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी काम कर रहे हैं.

श्री सिन्हा ने कहा कि जीएसटी के लागू हो जाने के बाद कर की चोरी करना संभव नहीं है. व्यपारियों को सारा कारोबार एक नम्बर में करना होगा.

उन्होंने कहा कि कर चोरी कोई छोटा मोटा चोरी नहीं है यह देश के साथ गद्दारी है. उन्होंनें कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए की कर संग्रह कम न हो. कर संग्रह कम होने से देश कमजोर होगा.  

इसके पूर्व बरवाअड्डा एयरपोर्ट पर पहुंचने पर जिला प्रशासन की ओर से श्री सिन्हा का जोरदार स्वागत किया गया.

मौक पर उपायुक्त ए दोड्डे, एसएसपी मनोज रतन चोथे सहित जिला प्रशासन के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. कार्यक्रम का संचालन बैंक मोड़ चेम्बर आफ कामर्स के अध्यक्ष सुरेन्द्र अरोडा़ ने किया. स्वागत भाषण जिला चेम्बर के अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने किया. कार्यक्रम में वाणिज्यकर के संयुक्त आयुक्त बीके दुबे, आर के साहा, चेतन गोयनका, प्रभात सुरोलिया, सुनील अग्रवाल, सोहराब खान, गोपाल अग्रवाल, गोपाल महतो, पप्पू सिंह सहित जिले के सैकड़ो कारोबारी उपस्थित थे.

Web Title : MAKE COUNTRY NUMBER ONE BUSINESSMAN HONESTLY PAID TAX: JAYANT SINHA