भारत की इन अनदेखी जगहों पर जरूर जायें घूमने

साल 2019 खत्म होने को है और इस समय में महिलाएं अपने वैकेशन को यादगार बनाने के लिए एक्साइटिंग जगहों पर जाने की प्लानिंग कर रही हैं. नया साल अगर बर्फ से ढंके नजारों के बीच मनाया जाए तो इसकी बात ही कुछ और होती है. दूर-दूर तक तरोताजा करने वाली हरियाली नजर आ रही हो, ठंडी हवाएं चल रही हों, कल-कल करते झरते नजर आएं तो नये साल की यादें हमेशा के लिए जेहन में बनी रहती हैं. अगर आप मसूरी, शिमला, गोवा, जयपुर जैसी जगहों के बजाय ऐसी जगहों पर जाना चाहती हैं, जहां शहरों की भीड़भाड़ और व्यस्तता ना हो तो आपको देश के कुछ खूबसूरत डेस्टिनेशन्स को एक्सप्लोर करना चाहिए. जहां पहले के वक्त में पॉपुलर डेस्टिनेशन्स पर जाने का ट्रेंड हुआ करता था, आज के समय में ऑफबीट लोकेशन्स का क्रेज बढ़ता जा रहा है. तो आइए देश की कुछ ऐसी ही अनसुनी जगहों के बारे में आइए जानते हैं-

कर्नाटक का Halebid

हेलबिड दक्षिण भारत में कर्नाटक में स्थित एक छोटा सा कस्बा है, जो प्राचीन मंदिरों के लिए मशहूर है. इस जगह को द्वार समुद्र के नाम से भी जाना जाता है. एक समय में यह होयसल वंश की राजधानी हुआ करती थी और इस वंश का शासन करीब 150 सालों तक रहा था. मलिक काफूर के आक्रमण में यहां के मंदिरों को काफी नुकसान पहुंचा, लेकिन इस शहर में लोगों की दिलचस्पी आज भी बरकरार है, यहां का स्वर्णिम इतिहास आज भी सैलानियों को रुचिकर लगता है. अगर आपकी इतिहास में रुचि है तो आपको यहां का रुख जरूर करना चाहिए. यहां घूमते हुए आप बेलूर के जैन मॉन्यूमेंट्स की भी सैर कर सकती हैं.  

केरल की चेंब्रा चोटी 

अगर आप फुर्सत से घूमना चाहती हैं तो केरल की चेंब्रा चोटी की सैर करना आपके लिए काफी ज्यादा दिलचस्प होगा. यह चोटी वायनाड डिस्ट्रिक्ट में स्थित है, जो पश्चिमी घाट में समुद्र तल से 6900 फीट ऊपर है. यह चोटी ट्रैकिंग जैसी एचवेंचर एक्टिविटीज के लिए खासी फेमस है. एक अहम बात ये है कि यहां चढ़ाई करने से पहले प्रशासन की इजाजत लेनी पड़ती है ताकि सैलानियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और वाइल्ड लाइफ की सेफ्टी भी बरकरार रहे.

गुजरात का चंपानेर

चंपानेर यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की लिस्ट में शामिल है. गुजरे अतीत के स्वर्णिम समय से रूबरू कराता चंपानेर पावागढ़ के पर्वतों पर स्थित है और यह गुजरात के दिलचस्प ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में शुमार किया जाता है. यहां हिंदु और इस्लामिक स्थापत्य कला के मिले-जुले नमूनों को देखते हुए आप पुराने समय को फिर से जीवंत कर सकती हैं. यहां के खंडहरों में कृषि भवन, मस्जिद और किले शामिल हैं. एक समय में यह श्रद्धालुओं का गढ़ हुआ करता था.  

लद्दाख का हेमिस

अगर आपको एडवेंचर से प्यार है तो आपको लद्दाख की सैर करने जरूर जाना चाहिए. यूं तो लद्दाख अपने आप में एक ऑफ बीट डेस्टिनेशन है, लेकिन यहां पर भी हेमिस के नजारे आपको बेहद आकर्षक लगेंगे. सर्दियों में बर्फ से ढंक जाने वाले हेमिस में आपको रिलैक्स महसूस होगा और नए साल का जश्न मनाने का भी मजा आएगा. यहां हेमिस नेशनल पार्क है, जहां आपको snow leopard अपनी नेचुरल स्टेट में घूमते नजर आएंगे.  

केरल का वर्कला

केरल का वर्कला अरब सागर के किनारे स्थित एक ऐसा डेस्टिनेशन है, जिसकी सुंदरता देखकर आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा. यहां समंदर की लहरें, खूबसूरत बीच, सामने नजर आते पर्वत, लाइटहाउस आपको बहुत मनमोहक लगेंगे. यहां आकर आप पापनाशम बीच जरूर जाएं, जहां साधू साधना करते हुए देखे जा सकते हैं. अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो आप यहां पैराग्लाइडिंग और पैरा सेलिंग जैसी एक्टिविटीज में भी शामिल हो सकती हैं.  


Web Title : YOU MUST VISIT THESE UNSEEN PLACES IN INDIA

Post Tags: