इन चार एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को रोज दबाएं, जल्दी कम हो जाएगा मोटापा


हेल्थ : एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चीनी उपचार पद्धति है जिसमें पूरे शरीर पर कुछ विशेष दबाव प्वाइंट्स पर उंगलियों से दबाव डाला जाता है. माना जाता है कि एक्यूप्रेशर से तनाव, सिर दर्द, मतली, पीठ दर्द एवं नींद की समस्याओं से राहत मिलती है. इस ट्रेडिशनल चीनी थेरेपी का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की मानसिक और शारीरिक रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक्यूप्रेशर सिर्फ बीमारियों को ठीक करने में ही सहायक नहीं होता है बल्कि यह प्राचीन चिकित्सा पद्धति मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती है. सबसे बड़ी बात यह है कि एक्यूप्रेशर के लिए आपको किसी असिस्टेंट की जरूरत नहीं होती और आप खुद ही इसकी प्रैक्टिस करके वजन घटा सकते हैं. हमारे शरीर में ऐसे बहुत से मसाज प्वाइंट्स हैं जहां आप उंगली से प्रेशर देकर बहुत आसानी से वजन घटा सकते हैं. आइये जानते हैं चार मुख्य एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में.

अपने ऊपरी होंठ और नाक के बीच की जगह पर ऊंगली से हल्का प्रेशर दें. इस प्रेशर प्वाइंट को शुइगौ स्पॉट के नाम से जाना जाता है. नियमित रुप से इस स्पॉट पर 2 से 3 मिनट तक मसाज करने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है और वजन घटता है.

अपनी बांह को थोड़ा सा मोड़ें और इसके नीचे प्वाइंट को ढूढें. यह प्रेशर प्वाइंट आपकी कोहनी के ठीक एक इंच नीचे होता है. इस प्वाइंट को रोजाना 2 से 3 मिनट तक अंगूठे से दबाएं. यह आंतों के कार्य को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे कि मोटापा घटता है.

अपने कान के निचले हिस्से को उंगली से पकड़ें और उसे ऊपर और नीचे ले जाएं. जॉ को ऊपर और नीचे करते समय उंगली से प्रेशर देते रहें. इस प्वाइंट को रोजाना 1 से 2 मिनट तक दबाते रहें. इयर लोब के नीचे स्थित इस प्वाइंट को दबाने से भूख नियंत्रित रहती है और वजन नहीं बढ़ता है.

अंगूठे के बीच वाले हिस्से में प्रेशर प्वाइंट होता है इसे ढूंढें और दूसरे हाथ की उंगली से प्रेशर दें. यह थॉयराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाने का कार्य करता है. इस प्वाइंट पर रोजाना कम से कम दो मिनट तक प्रेशर बनाएं.

इसके अलावा भी शरीर में बहुत से प्रेशर प्वाइंट मौजूद हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं, इन सभी प्वाइंट्स पर प्रेशर देकर देखें कि यह किस तरह काम करता है. चूंकि एक्यूप्रेशर का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इसलिए जब तक आप इसे करने में सहज हैं तब तक करना चाहिए. ध्यान रखें कि एक्यूप्रेशर वजन घटाने के लिए सिर्फ एक कम्पलिमेंट्री थेरेपी है इसलिए आपको इसे वर्कआउट के विकल्प के रुप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Web Title : THESE FOUR ACUPRESSURE POINTS TO PRESS DAILY, OBESITY WILL REDUCE QUICKLY

Post Tags: