अचारी पनीर रेसिपी

अचारी पनीर, यह एक तीखी, मुंह में पानी लानेवाली पनीर की सब्जी है जिसका स्वाद अचार जैसा होता है और इसे चावल, रोटी, पराठा इत्यादी के साथ परोसा जाता हैं. इसका अचार जैसा स्वाद और रंग पाने के लिए इस अचारी पनीर रेसिपी में वह सभी सामग्रियों का उपयोग होता है जिनका उपयोग आम तौर पर भारतीय अचार बनाने में किया जाता हैं. यह ग्रेवी वाली सब्जी है और इसका स्वाद तीखा और हल्का खट्टा हैं.

ध्यान देने योग्य बातें

पूर्व तैयारियों का समय:  5 मिनट

पकाने का समय:  15 मिनट

कितने लोगो के लिए:  2 

सामग्री

200 ग्राम पनीर, 1/2 इंच के चौकोर टूकडो में कटा हुआ 1/8 टीस्पून मेथी 1/4 टीस्पून राई 1/2 टीस्पून सोंफ 1/4 टीस्पून कलोंजी 1 टीस्पून जीरा 1 बडा टमाटर, कटा हुआ 4-5 काजू, वैकल्पिक चुटकीभर हींग 1 टीस्पून पीसा हुआ अदरक-हरी मिर्च 1 टीस्पून धनिया पाउडर 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर 3/4 कप फेंटा हुआ दहीं 1/4 टीस्पून कसूरी मेथी, वैकल्पिक 2 टेबलस्पून तेल नमक, स्वाद अनुसार 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया 

विधि

1 एक प्लेट में सभी मसाले (मेथी, राई, सोंफ, कलोंजी और जीरा) लें. ज्यादा मेथी मत डालें क्योंकि उसका ज्यादा उपयोग करने से सब्जी में कडवापन आयेगा.

2 एक पैन/कड़ाही में उपर बताये हुए सभी मसाले डाले और उन्हें मध्यम आंच पर 1 मिनट के लिए या अच्छी खुश्बू आने तक भून लें.

3 भूने हुए मसालो को थोडी देर ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद उन्हें मिक्सर के छोटे जार में डालें और उन्हें मध्यम दरदरा होने तक पीस लें.

5 उसे बारीक प्युरी होने तक पीस लें.

6 एक पैन या कडाही में मध्यम आंच पर तेल गरम करें. उसमें हींग और अदरक-हरी मिर्च की पेस्ट डालें और लगभग 30 सेकंड के लिए भून लें. उसमें टमाटर की प्युरी डालें.

7 तेल अलग होने लगे तब तक भूनें. उसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें.

8 उसे अच्छे से मिलाएं और 1 मिनट के लिए पकाएं. उसमें (स्टेप-3 में तैयार किया हुआ) मसालो का पीसा हुआ पाउडर डालें.

9 उसे अच्छे से मिलाएं और 1 मिनट के लिए पकाएं.

10 आंच को धीमी करे और उसमें फेंटा हुआ दहीं डालें.

11 उसे चम्मच से चलाते हुए 1 मिनट के लिए पकाएं.

12 उसमें पनीर के टूकडे, कसूरी मेथी और नमक डालें.

13 अच्छे से मिलाएं और 2-3 मिनट के लिए पकाएं. गैस बंध करें. उसमें बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालें और अच्छे से मिलाएं. अचारी पनीर परोसने के लिए तैयार हैं. उसे रोटी या पराठा के साथ गरम परोसें.

सुझाव 

अगर आप फ्रोजन पनीर के टुकड़ो का उपयोग कर रहे है तो उन्हें उपयोग करने से पहले नरम करने के लिए उसे 10 मिनट के लिए गरम पानी में भिगो दें.

मेथी या राई का ज्यादा उपयोग सब्जी को कडवा बना सकता है इसलिए उसका ज्यादा उपयोग मत करें.

बदलाव के लिए पनीर के स्थान पर उबले हुए आलू का उपयोग करें.

दहीं को फटने से बचाने ले लिए स्टेप-9 में 1 टेबलस्पून बेसन डालें.

इस सब्जी को ज्यादा क्रिमी बनाने के लिए आखरी स्टेप में ताजा क्रीम डालें.

परोसने के तरीके

इसे चावल या रोटी के साथ या एक साइड डीश की तरह या बदलाव के लिए इसे एपिटाइजर की तरह परोसें. अचारी पनीर का रोल बनाने में स्वादिष्ट भराई की तरह भी उपयोग कर सकते हैं.

Web Title : ACHARI PANEER RECIPE

Post Tags: