अंजीर की चटनी रेसिपी

सुबह के नाशते में या शाम की चाय के साथ गरम-गरम पकौड़ों के साथ चटनी मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. आपने कई तरह की चटनी के स्‍वाद चखे होंगे. भारत में खट्टी, मीठी और कड़वी कई तरह की चटनी घरों में बनाई जाती हैं.   मगर, आज हम जो चटनी आपको बनाना सिखाने वाले हैं उसके बारे में कम ही लोगों ने सुना होगा.   आज हम आपको अंजीर की चटनी बनाना सिखाएंगे.  

यह चटनी मीठी होती है मगर इसमें हल्‍की सी कड़वाहट भी होती है, जो इसके स्‍वाद को अनोखा बनाती है.   बेस्‍ट बात तो यह है कि आप इस चटनी को 1 महीने तक स्‍टोर करके रख सकती हैं.   आपको बता दें कि यह चटनी स्‍वाद में तो बेस्‍ट है ही साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छी है.   

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो अंजीर इसमें आपकी मदद कर सकता है.   इसे आप दूध के साथ न लें वरना वजन घटने की जगह बढ़ेगा.   

अंजीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है.   अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको अंजीर जरूर खानी चाहिए. अंजीर में पोटैश्यिम की भी भरपूर मात्रा होती है. यदि हाई बीपी की मरीज हैं तो आपको रोज अंजीर खाना चाहिए.   

सामग्री

2 बड़े चम्‍मच तेल

1 प्‍याज कटा हुआ

4 लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई

500 ग्राम अंजीर बारीक कटी हुई

1 बड़ा चम्‍मच चीनी

4 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

4 छोटा चम्‍मच सफेद सिरका

4 छोटा चम्‍मच काला सिरका

विधि

Step 1

आपको सबसे पहले एक पैन लेना है और उसमें तेल को गरम करना है.  

Step 2

जब आपका तेल गरम हो जाए तो आपको उसमें प्‍याज और लहसुन के बारीक कटे टुकड़े डालने हैं और गोल्‍डन ब्राउन होने तक उसे फ्राई करना है.   जब यह अच्‍छे से फ्राई हो जाए तो आपको इसे एक तरफ रखना है.  

Step 3

इसके बार आपको फ्राई किए हुए प्‍याज और लहसुन को बारीक कटे अंजीर के तुकड़ों के साथ ब्‍लेंडर में पीसना है.   आप इसमें बाकी की सारी सामग्री को भी डाल लें.   इससे एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार हो जाएगा.  

Step 4

यह पेस्‍ट आप चटनी की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं.   इसे आप एक एअर टाइड कंटेनर में भर लें.   ध्‍यान रखें कि यह नॉन मैटेलिक होना चाहिए.   आप ग्‍लास के कंटेनर में इसे रख सकते हैं.  

Step 5

जब भी आप इस चटनी को परोसें उससे पहले इसे फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें.  

Step 6

यह चटनी आप 1 महीने तक कंटेनर में स्‍टोर कर सकते हैं. आपको इसे फ्रिज में रखना होगा.   इस चटनी को आप पकोड़ों, पराठा या ब्रेड के साथ खा सकती हैं.  

Web Title : FIG CHUTNEY RECIPE

Post Tags: