छठ का प्रसाद गुड़ का खीर कैसे बनाएं, जानें इसकी रेसिपी

लोक आस्था का पर्व छठ को बिहार सहित झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. चार दिनों तक चलने वाले इस महापर्व पर हर एक दिन प्रसाद में कुछ खास बनने का चलन है. वहीं, छठ के दूसरे दिन को ´खरना´ कहा जाता है और इस दिन घरों में प्रसाद में रसिया बनाया जाता है. इस खीर को आम की लड़की और मिट्टी के चूल्‍हे पर बनाया जाता है. छठ के दूसरे दिन इस प्रसाद को बनाकर सूर्य देवता को चढ़ाया जाता है. खरना का प्रसाद ´रसियाव´ बनाने के लिए चावल, दूध और गुड़ का इस्‍तेमाल किया जाता है. चावल और दूध चंद्रमा का प्रतीक है और गुड़ सूर्य का प्रतीक है. तीनों के मिश्रण से बनी खीर को रसियाव कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि इसको खाने से स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और मानसिक रोग से भी छुटकारा मिलता है. ऐसी मान्‍यता है कि खरना का प्रसाद खाने वाले को चर्मरोग नहीं होता है. इसे रोटी साथ खाया जाता है. तो आइए जानें इसे बनाने का सही तरीका- 

 

सामग्री

·         चावल- 80 ग्राम

·         गुड़- 150 ग्राम

·         फुल क्रीम दूध- 1 लीटर

·         बादाम- 7-10

·         काजू- 7-10

·         किशमिश- 2 टेबल स्पून

·         इलायची- 5-6

विधि

Step 1

गुड़ का खीर या रसियाव बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को बारीक तोड़ लें. सूखे मेवों को बारीक-बारीक टुकड़ों में काट लें.

Step 2

इसके साथ ही चावल को पानी से धोकर साफ करके 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें.

Step 3

अब गैस पर मध्‍यम आंच पर एक बड़ा सा बर्तन चढ़ाए और उसमें दूध डालें और उबालने दें. वैसे तो छठ के लिए बनने वाली खीर को चूल्‍हे पर आम की लकड़ी के आंच पर बनाया जाता है और यही वजह है कि इसका स्‍वाद बिल्‍कुल अलग होता है और इसमें एक सौंधी सी खुसबू आती है.

Step 4

जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें चावल डालें. दूध को चम्मच से चलाएं और खीर में उबाल आने के बाद गैस की आंच को धीमा कर दें. खीर को हर दो मिनट में चलाते रहें, ताकि वो   बर्तन के तले पर ना लगें.

Step 5

गैस पर मध्‍यम आंच पर दूसरे एक बर्तन में ½ कप पानी और गुड़ डालें और गर्म होने को रखें. जब गुड़ पानी में पूरी तरह से घुल जाए तो गैस बंद कर दें.

Step 6

 

जब चावल गल जाएं तो खीर में कटे हुए काजू, किशमिश और बादाम डाल दें. जब दूध में चावल अच्छे से मिल जाए तो उसमें इलायची पाउडर डाल दें.

Step 7

अब खीर के ठंडा होने दें और फिर गुड़ का घोल छलनी से छान कर खीर में मिला दें. छठ की शाम के लिए खीर तैयार है, इसे घी लगी रोटी के साथ सर्व किया जाता है.

 

 

 

 

 

Web Title : LEARN HOW TO MAKE CHHATH PRASAD GUR KHEER

Post Tags: