ऐसे बनाये स्वादिस्ट गुजरती बेसन ढोकला

बेसन का ढोकला गुजराती रेसिपी है. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में बहुत आसान है. अगर आपको तैलीय चीजो से परहेज है तो आप ढोकला बना कर खा सकती है क्युकी इसे बनाने में तेल का प्रयोग न के बराबर होता है. इसे हम लोग भाप में बनाते है. तो आइये ढोकला बनाने की रेसिपी जानते है -

मिश्रण बनाने की सामग्री –

बेसन – 200 ग्राम,

हल्दी – 1/6 भाग (बहुत कम मात्रा में),

नमक – स्वादानुसार,

नीबू का रस – 1 नींबू,

खाने वाला सोडा – 1 चम्मच

तड़का लगाने की सामग्री –

तेल – 1 चम्मच,

राइ – आधा छोटा चम्मच,

हरी मिर्च – 2-3 (लम्बाई में कटी हुई),

नीबू का रस – आधा नींबू,

नमक – ¼ छोटा चम्मच,

चीनी – 1 छोटा चम्मच,

करी पत्ता – 5-6 पत्ती

ढोकला बनाने की विधि –

बेसन में हल्दी, नमक और नीबू का रस मिलाये और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए चमचे से चलाते हुए गाढ़ा घोल बना ले. घोल को इतने अच्छे से चलाये कि उसमे गुठलिया न रह जाए.

अब बेसन के घोल को आधे घंटे के लिए ढककर रख दे. जिससे की बेसन फूल जाए.

आप जिस बर्तन में ढोकला बनाना चाहते जैसे कि कुकर आदि में 2 गिलास पानी डालकर गरम होने के लिए रख दे. फिर एक ऐसा गहरा बर्तन ले जो की कुकर के अंदर जा सके उसमे अंदर की तरफ हल्का सा तेल लगा दे.

अब आपका बेसन भी फूल गया होगा. इसमें खाने वाला सोडा मिला कर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर दे. अब बेसन फूलने लगा होगा इसे तुरंत ही तेल लगे हुए बर्तन में डाल दे. अब इस बर्तन को गरम हो रहे कुकर में डालकर ढक्कन से ढक दे और इसकी सीटी निकाल दे. 20 मिनट तक इसे पकने दे. कुकर को खोलकर ढोकले में चाकू डालकर चेक कर ले यह पक गया की नहीं. अगर पक गया होगा तो ढोकला चाकू से चिपकेगा नहीं. फिर तैयार ढोकले को कुकर में से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे.

तड़का लगाने की सामग्री भी तैयार कर ले. एक कड़ाही में तेल गरम करे. फिर इसमें राइ और करी पत्ता डाल दे. राइ जब तडकने लगे तो 1 कप पानी डाल दे. फिर चीनी, नीबू का रस, कटी हुई हरी मिर्च और नमक मिला दे. और पानी को उबलने दे. 10 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दे.

ढोकला भी ठंडा हो गया होगा अब इसे एक प्लेट पर निकाल ले. यह बहुत ही सॉफ्ट दिख रहा होगा. अब इसे चाकू से चौकोर आकार में काट ले. अब इसके उपर से तैयार तडके को डाल दे. तडके को अच्छे से ढोकले के उपर डाले जिससे की यह अच्छे से सोख ले.

अब आपका ढोकला बनकर तैयार है.

Web Title : TASTY GUJRATI DHOKLA ??????