Jio Plans हुए अपडेट, जाने किसे करना होगा कितने का रिचार्ज, और किसके लिए फ्री रहेगी दुसरे नेटवर्क पर कॉल

डेस्क. रिलायंस जियो द्वारा अपने ग्राहकों से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज(IUC) लेने की घोषणा किए जाने के बाद अब तक एक ही रिचार्ज में किसी भी नेटवर्क पर अनिलिमिटेड बातें करने वालों को झटका लगा है. हालांकि, जियो ने घोषणा की है कि वो इस चार्ज के बदले अपने ग्राहकों को ना सिर्फ तय मिनट देगा बल्कि अतिरिक्त डेटा भी देगा. हालांकि, कुछ लोगों के लिए इस अतिरिक्त डेटा का ऑफर इसलिए भी मायने कम रखता है क्योंकि वो ब्राउजिंग कम और कॉलिंग ज्यादा करते हैं. इसके अलावा जो Jio Phone यूजर अब तक महज 50 रुपए में पूरे महीने फ्री कॉलिंग का फायदा ले पाते थे उन्हें भी अब अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए जरूरी टॉप अप करवाना होगा. हालांकि, कंपनी ने ग्राहकों का काम आसान कर दिया है और उसने अपने हर रिचार्ज के साथ इन टॉपअप्स को जोड़कर अपने प्लान अपडेट कर दिए हैं.

इन ग्राहकों को मिलती रहेगी फ्री कॉलिंग 
दूरसंचार नियामक ट्राई के नियमों का पालन करते हुए रिलायंस जियो को भी यह ऐलान करना पड़ा कि जियो से जियो कॉलिंग फ्री रहेगी, लेकिन दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे. यह व्यवस्था 9 अक्टूबर से लागू हो गई. बहरहाल, इस घोषणा के दूसरे दिन जियो ने राहत भरा फैसला लिया और कहा कि जिन यूजर्स ने 9 अक्टूबर से पहले या इन दिन रिचार्ज किया है, उन्हें दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग का यह चार्ज नहीं चुकाना होगा. यानी जब तक यूजर्स का मौजूदा प्लान चल रहा है, उन्हें सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग मिलती रहेगी.

10 रुपए से 1000 रुपए तक के हैं टॉपअप


जियो द्वारा आईयूसी चार्ज लिए जाने के बाद उसने 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के रिचार्ज पेश किए हैं. इसमें 10 रुपए के रिचार्ज पर यूजर को अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए 125 मिनट मिलेंगे और 1 जीबी डेटा भी दिया जाएगा. वहीं 20 रुपए के रिचार्ज में 249 मिनट और 2 जीबी डेटा मिलेगा. 50 रुपए वाले टॉपअप में 656 मिनट के साथ 5 जीबी डेटा दिया जाएगा. इसके अलावा 100 रुपए के रिचार्ज के साथ 1362 मिनट और 10 जीबी डेटा दिया जाएगा. कंपनी ने इसेक अलावा 500 और 1000 रुपए के टॉपअप भी दिए हैं. 500 रुपए के टॉपअप में 7012 मिनट मिलेंगे वहीं 1000 के रिचार्ज के साथ 14,074 मिनट्स मिलेंगे. यहां आपको साफ कर दें कि यह रिचार्ज केवल दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए हैं, जियो से जियो नंबर पर कॉल करना अब भी फ्री ही रहेगा.

अपडेट हुए जियो के सारे प्लान्स

आईयूसी टॉपअप लागू करने के बाद अब कंपनी ने अपने सारे रिचार्ज प्लान्स भी अपडेट कर दिए हैं जिनकारी जानकारी इसकी वेबसाइट और ऐप में भी अपडेट कर दी गई है. इसके बाद जो यूजर अब तक 399 रुपए का रिचार्ज करवाकर रोज 1. 5 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा लेते थे उन्हें अब यही रिचार्ज टॉपअप के साथ मिलेगा. मसलन अगर आप सिर्फ 124 मिनट की बात करते हैं तो इसके लिए 10 रुपए का टॉपअप 399 रुपए के रिचार्ज के साथ होगा. इसका मतलब आपको कुल 409 रुपए देने होंगे. इसमें आपको जियो से जियो पर कॉल के अनिलिमिटेड मिनट्स, दूसरे नेटवर्क पर कॉल के 124 मिनट्स और 126 जीबी डेटा के अलावा 1 जीबी डेटा 84 दिन के लिए मिलेगा.

इसी तरह कंपनी ने इस रिचार्ज के साथ 10, 20, 50, 100, 500 और 1000 रुपए के टॉपअप भी लिंक किए हैं. वहीं 1. 5 जीबी डेटा और 2 जीबी डेटा के जितने भी रिचार्ज हैं सभी के साथ कंपनी ने इसी तरह 10, 20, 50, 100, 500 और 1000 रुपए के टॉपअप लिंक कर दिए हैं.

जियो फोन प्लान भी हुए अपडेट

जहां तक बात जियो फोन यूजर्स की है तो उनके रिचार्ज प्लान्स भी अपडेट हो गए हैं और उन्हें भी अपने 49 और 99 रुपए से लेकर 594 रुपए तक के रिचार्ज के साथ यह टॉपअप करवाने होंगे.

जो यूजर दूसरे नेटवर्क पर भी काफी ज्यादा बात करते हैं वो 1000 रुपए तक का टॉपअप करवा सकते हैं जिसमें उन्हें 14,075 मिनट्स मिलेंगे. यहां यह भी साफ कर दें कि यह मिनट्स उनके चालू प्लान की वैद्यता तक ही रहेंगे. इसलिए अगर आप भी रिचार्ज करने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए अलग से कोई रिचार्ज नहीं करना होगा और वर्तमान रिचार्ज के साथ टॉपअप जुड़कर फाइनल पेमेंट का डिटेल मिलेगा.
Web Title : JIO PLANS UPDATES, KNOW WHO WILL HAVE TO RECHARGE, AND FOR WHOM CALLS WILL BE FREE ON OTHER NETWORKS

Post Tags: