वोडा-आइडिया और एयरटेल की बढ़ी टैरिफ दरें आज से लागू, डेढ़ गुणा बढेगा खर्च, जिओ भी 6 दिसम्बर से करेगा बदलाव  

टेक न्यूज : मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों ने नई टैरिफ दरें लागू कर दी हैं, जिससे ग्राहकों के खर्च में डेढ़ गुना तक इजाफा हो जाएगा. कंपनियों ने सबसे बड़ा झटका इनकमिंग कॉल पर दिया है, जहां ग्राहकों से फेयर यूजेज पॉलिसी (एफयूपी) के तहत दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट वसूले जाएंगे. विश्लेषकों का कहना है कि यह सिर्फ एक शुरुआत है और आने वाली दो-तीन तिमाहियों में मुफ्त इनकमिंग कॉल का दौर पूरी तरह समाप्त हो सकता है.

एसबीआई कैपिटल सिक्योरिटीज के मुख्य शोधकर्ता राजीव शर्मा ने कहा कि पहले जियो ने अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर आईयूसी चार्ज के तहत छह पैसे प्रति मिनट वसूलना शुरू किया और अब वोडाफोन आइडिया व एयरटेल ने भी एफयूपी लगा दिया है. उन्होंने कहा कि वॉइस कॉल की कीमतें फिर से पूरी तरह वापस आ गई हैं. यह फिलहाल शून्य तक नहीं जा सकती, क्योंकि कंपनियां इसके लिए एफयूपी और ऑफ नेट का इस्तेमाल करती हैं. संभव है कि दूरसंचार कंपनियां अगले 6-9 महीने में अपने नेटवर्क पर भी कॉलिंग शुल्क वसूलने लगें और मुफ्त इनकमिंग कॉल का दौर पूरी तरह खत्म हो जाए.

फायदे में रह सकते हैं जियो ग्राहक

दूरसंचार क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि जियो छह दिसंबर को जब अपने नए टैरिफ का एलान करेगी, तो प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले ग्राहकों को ज्यादा राहत दे सकती है. कंपनी ने पहले भी कहा था कि हम अन्य कंपनियों से 20 फीसदी सस्ते टैरिफ देंगे, जबकि सेवाओं में 300 फीसदी बढ़ोतरी जारी रहेगी.

इसके अलावा जियो के पास न सिर्फ सबसे ज्यादा ग्राहक हैं, बल्कि 90 फीसदी ग्राहक प्रीपेड हैं जिससे कम शुल्क बढ़ाकर भी कंपनी बड़ा मुनाफा कमा सकती है. वहीं, वोडा आइडिया और एयरटेल के कुल ग्राहकों में से करीब 30 फीसदी पोस्टपेड हैं और कंपनी ने इस सेग्मेंट में कोई बढ़ोतरी नहीं की है.

शेयर चढ़े, 33 हजार करोड़ बढ़ी पूंजी

टैरिफ बढ़ाने की घोषणा के बाद सोमवार को दूरसंचार कंपनियों के शेयर एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. वोडा आइडिया, एयरटेल और जियो ने संयुक्त रूप से 33 हजार करोड़ की पूंजी जोड़ी. बीएसई पर वोडा आइडिया के शेयर 7. 79 फीसदी चढ़े और कंपनी का पूंजीकरण 2,700 करोड़ रुपये बढ़ गया. इसी तरह, एयरटेल के शेयरों में 3. 67 फीसदी उछाल आया और कंपनी को 8,300 करोड़ का पूंजीकरण मिला. रिलायंस जियो में 2. 28 फीसदी उछाल दिखा जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 22,000 करोड़ रुपये बढ़ गया.

बकाए के बोझ से दबे क्षेत्र को राहत : मूडीज

वैश्विक निवेश सलाहकार कंपनी मूडीज ने कहा है कि दूरसंचार कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने से बकाए और कर्ज तले दबे क्षेत्र को बड़ी राहत मिलेगी. मूडीज ने कहा, एयरटेल को नए टैरिफ प्लान से प्रति उपभोक्ता औसत कमाई (एआरपीयू) बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह प्रति उपभोक्ता 128 रुपये से 10 फीसदी बढ़ सकता है, जिससे कंपनी को सालाना 50 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त मुनाफा होगा. इसी तरह अन्य कंपनियों की कमाई में भी इजाफा होगा लेकिन अगर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत इन कंपनियों को जल्द बकाया स्पेक्ट्रम भुगतान करना पड़ा तो कर्ज का बोझ बढ़ जाएगा.

Web Title : VODA IDEA AND AIRTELS INCREASED TARIFF RATES TO COME INTO EFFECT FROM TODAY, 1.5 TIMES THE COST, XIAO WILL ALSO CHANGE FROM DECEMBER 6

Post Tags: