दम तोड़ती नल- जल योजना, दूषित जल पीने को विवश ग्रामीण

वैशाली : महुआ के सिंघाड़ा उत्तरी पंचायत के वार्ड 15 में इन दिनों जलस्तर घिसकने से लोगों की पेयजल की सकंट उत्पन्न हो गई हैं. जहाँ दूषित पानी पीने पर लोग विवश हैं. एक ओर सूबे के मुख्यमंत्री ने सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल सभी घरों में पहुँचाने की बात कर रहे है.  

वही यह योजना शुरुआत होने से पहले धरातल पर दम तोड़ती नज़र आ रही है. नल जल से लाभ नही मिलने पर ग्रामीणों ने दूषित कुआं के पानी पी कर अपना प्यास बुझा रहे है. सिंघाड़ा उत्तरी पंचायत के वार्ड 15 में लगभग दर्जनों परिवार पानी के लिये दर-दर भटकने पर मजबूर है.  

जलस्तर खिसकने के कारण लोगों के पेयजल की समस्या गहराने लगी हैं. कई बार चापाकल सूखने की शिकायत विभागीय पदाधिकारी से करने के बावजूद अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं कि गई है. आलम यह है कि पंचायत के दर्जनों परिवार दूषित कुंआ का पानी पीने पर विवश है.

प्रखंड क्षेत्र के सिंघाड़ा उत्तरी पंचायत के वार्ड 15 में पिछले कई महीनों से लागातार जलस्तर नीचे जाने के कारण इस पंचायत में कई चापाकलों से पानी आना बंद हो गया हैं. जिसके कारण इस वार्ड के लोगों के समक्ष पेयजल की समस्या आ गई हैं. समस्या से निजात पाने के लिये लोगों ने कुआं के दूषित पानी पीने पर विवश है.

साथ ही अपने दैनिक कार्यों में उपयोग कर रहे हैं. स्थानीय ग्रामीण अशोक साह, प्रदीप सोनी, शंभु सदाशिव, पप्पू लाहकार, शंकर साह, नंदकिशोर गुप्ता,सतीश कुमार, उमेश साह, दीपक कुमार, संजीत कुमार, मुकेश कुमार, अर्जुन साह, सुरेश साह, पंकज कुमार, विशाल कुमार, रोहित कुमार, आदि ने वार्ड में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल जल योजना का काम शुरू कराने की मांग की.

अभी तक इस वार्ड में कार्य शुरू नही की गई है. चापाकल सूखने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसकी शिकायत कई बार वार्ड सदस्य, पंचायत समिति, मुखिया समेत पदाधिकारी से की गई. लेकिन इस दिशा में अब तक कोई कार्य नही किया गया है.

Web Title : DRINKING WATER PROBLEM IN VAISHALI RURAL AREAS