आज झारखंड को मिलेगी नई हाईकोर्ट बिल्डिंग, राष्ट्रपति करेंगी उद्घाटन; क्या है इसमें खास

राष्ट्रपति के साथ भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. उद्घाटन समारोह के लिए 2000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है. समारोह के लिए नए हाईकोर्ट परिसर में वातानुकूलित पंडाल बनाया गया है, जहां शाम 528 बजे राष्ट्रपति उद्घाटन करेंगी. समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अलावा राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अनिरुद्ध बोस, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा समेत कई न्यायाधीश और अधिवक्ता मौजूद रहेंगे.

165 एकड़ में 550 करोड़ की लागत से बना भवन
हाईकोर्ट का नया भवन कई मायने में बेमिसाल झारखंड हाईकोर्ट का नया भवन कई मायने में बेमिसाल है. इस हाईकोर्ट का क्षेत्रफल 165 एकड़ है. इसमें तैयार करने में करीब 550 करोड़ रुपये की लागत आई है. क्षेत्रफल की दृष्टि से देश के सभी हाईकोर्ट के परिसरों से बड़ा है. जिसके कारण इसकी भव्यता विहंगम और देखते ही बन रही है, जबकि सुप्रीम कोर्ट का परिसर 22 एकड़ में सिमटा है.

68 एकड़ में केवल हाईकोर्ट का भवन निर्माण हुआ
68 एकड़ में हाईकोर्ट भवन के निर्माण में तीन ब्लॉक करीब 68 एकड़ में तो सिर्फ हाईकोर्ट के भवन का निर्माण हुआ है. इसमें तीन ब्लॉक बनाए गए हैं. इसके अलावा अन्य क्षेत्र अलग है. न्यायिक ब्लॉक में दो तल हैं. इनमें पहले तल पर चीफ जस्टिस की कोर्ट सहित कुल 13 कोर्ट का निर्माण किया गया है. दूसरे तल पर 12 कोर्ट बनाए गए हैं. वहीं, दूसरा अधिवक्ताओं के लिए चैंबर का ब्लॉक बनाया गया है. तीसरा टाइपिस्ट का ब्लॉक बनाया गया है. इसके अलावा 70 पुलिसकर्मियों के लिए बैरक का निर्माण किया गया है. महाधिवक्ता कार्यालय अलग से बनाया गया है. जिसमें महाधिवक्ता का चैंबर, चार अपर महाधिवक्ता और 95 सरकारी वकीलों के लिए चैंबर होगा. इसके अलावा इसमें 30 लोगों को बैठने के लिए कांफ्रेंस हाल भी बनाया गया है. नए हाईकोर्ट भवन का कुल निर्माण क्षेत्र 68 एकड़ के करीब है. जिसमें पार्किंग, कोर्ट रूम, अधिवक्ता हाल, रजिस्ट्री भवन सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं.

झारखंड हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग में सौर उर्जा
झारखंड हाईकोर्ट के नए भवन में सौर ऊर्जा का भी बेहतरीन प्रयोग दिखेगा. पूरे क्षेत्र में लगभग 60 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति सौर ऊर्जा से ही होगी. इसके लिए पार्किंग क्षेत्र में 2000 केवीए का सोलर पावर प्लांट लगाया जा रहा है. इसके अलावा पावर बैकअप देने के लिए 2000 केवी का जेनरेटर भी लगाया गया है, जिसमें 1500 केवी का एक और 500-500 केवी की क्षमता वाले दो जेनरेटर हैं.


हाईकोर्ट परिसर में 30 हजार वर्गफीट की लाइब्रेरी
हाईकोर्ट के नए परिसर में 30 हजार वर्गफीट में लाइब्रेरी बनाई गई है, जिसमें करीब पांच लाख से अधिक कानूनी पुस्तकें रखी जा सकती हैं. चीफ जस्टिस कोर्ट से ठीक ऊपर बने लाइब्रेरी में सभी सुविधा उपलब्ध हैं, जिसमें जज सहित अन्य न्यायिक पदाधिकारी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.

Web Title : PRESIDENT RAM NATH KOVIND TO INAUGURATE NEW HIGH COURT BUILDING IN JHARKHAND TODAY WHATS SPECIAL ABOUT IT

Post Tags: