बीज घोटाला: अदालत में पेश हुए मंत्री सत्यानंद भोक्ता, खुद की बहस

बीज घोटाला मामले में तत्कालीन कृषि मंत्री सह वर्तमान नियोजन मंत्री सत्यानंद भोक्ता के डिस्चार्ज पिटीशन पर एसीबी की विशेष अदालत में शुक्रवार को सुनवाई हुई. अदालत में उपस्थित होकर मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने खुद बहस की. खुद पर लगे आरोप को बेबुनियाद बताते हुए निर्दोष बताया. अदालत  को बताया मंत्री होने के नाते उनके द्वारा आदेश दिया गया था. कार्यादेश  विभाग के अधिकारियों के द्वारा बनाया गया था. खुद के बचाव में साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने अदालत से समय की मांग की. जिस पर अदालत ने 5 जून की तिथि निर्धारित की है.  

आरोपियों पर आरोप तय किया जाना बाकी
बता दें कि 46. 10 करोड़ की बीज घोटाला मामले में आरोपियों पर आरोप तय किया जाना है. जिसे लेकर मंत्री सत्यनाद भोक्ता ने आरोप मुक्त करने के लिए डिस्चार्ज पिटीशन अदालत में  दाखिल किया था जिस पर आज सुनवाई हुई. गौरतलब है कि 2003-05 में  बीज और कृषि उपकरण की खरीद आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किए बिना मनपसंद कंपनी से किया गया था जिसकी जांच ACB ने की थी. उस जांच में 46 करोड़ 10 लाख घोटाला का मामला सामने आया था. इसको लेकर साल 2009 में निगरानी थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी.  

कृषि मंत्री सहित कई लोग हैं घेरे में
इस घोटाले में तात्कालीन कृषि मंत्री सत्यानंद भोक्ता, पूर्व मंत्री नलिन सोरेन, तत्कालीन कृषि सचिव वी जयराम और निस्तार मिंज समेत अन्य को आरोपी बनाया गया है. सभी पर सरकारी धन का दुरुपयोग कर घोटाला करने का आरोप है.


Web Title : SEED SCAM: MINISTER SATYANAND BHOKTA APPEARS IN COURT

Post Tags: