15 जून तक वैवाहिक आयोजनों पर प्रतिबंध, लांजी एसडीएम ने जारी अनुमति की निरस्त

बालाघाट. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिले में वैवाहिक आयोजनों पर 15 जून तक के लिए लगाया प्रतिबंध लगा दिया गया है. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दीपक आर्य ने बालाघाट जिले में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आगामी 15 जून तक के लिए जिले में समस्त प्रकार के वैवाहिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस अवधि तक कोई भी एसडीएम अपने क्षेत्र में विवाह के आयोजन के लिए अनुमति नहीं जारी करेंगे. इस अवधि के दौरान केवल अपर कलेक्टर न्यायालय में होने वाले विवाह की अनुमति रहेगी.

उल्लेखनीय है कि बालाघाट जिले में कोरोना महामारी संकट के दौरान अब तक एक लाख 10 हजार लोग अन्य राज्यों एवं शहरों से वापस आए हैं और इन्हीं लोगों में से 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. पूर्व में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम द्वारा 20 लोगों को विवाह में शामिल होने की अनुमति दी जा रही थी, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा था और विवाह कार्यक्रम में 200 से अधिक लोगों की भीड़ एकत्र हो रही थी. प्रशासन द्वारा भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयासों के दौरान विवाद की स्थिति उत्पन्न हो रही थी. इन्हीं तथ्यों को ध्यान में रखते हुए 15 जून तक बालाघाट जिले में विवाह की अनुमति देने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

लांजी एसडीएम ने विवाह के लिए दी गई सभी अनुमति निरस्त की

लांजी एसडीएम रविन्द्र परमार ने लांजी क्षेत्र में विवाह के लिए दी गई अनुमति की शर्तो का पालन नहीं करने की शिकायतें मिलने एवं विवाह में निर्धारित से अधिक संख्या में लोगों की भीड़ जुटने तथा जिले में कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका के चलते पूर्व में दी गई विवाह की सभी अनुमतियां निरस्त कर दी है. बगैर अनुमति के विवाह करने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी गई है. उल्लेखनीय है कि लांजी क्षेत्र में विवाह के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 20 से 30 लोगों के मौजूद रहने की अनुमति दी गई थी, लेकिन देखने में आ रहा था कि विवाह समारोह में 200 से 300 लोगों की भीड़ एकत्र हो रही थी और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था. लांजी तहसील के ग्राम मोहझरी में कोरोना पॉजिटिव एक मरीज के मिलने के कारण कोरोना संक्रमण फैलने की खतरा पैदा हो गया है. इन्ही तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए विवाह के लिए पूर्व में दी गई सभी अनुमतियों को निरस्त कर दिया गया है.


Web Title : BAN ON MATRIMONIAL EVENTS TILL JUNE 15, LANJI SDM REVOKES PERMISSION ISSUED