टोल टैक्स को लेकर कांग्रेस का चक्काजाम 11 को,रोड नहीं तो कैसा टैक्स-शेषराम, और बढ़ेगी महंगाई-विशाल, लूट रही सरकार-पंजवानी

बालाघाट. कल 11 अगस्त से बालाघाट-सिवनी राज्यमार्ग पर प्रारंभ किये जा रहे टोल टैक्स को लेकर कांग्रेस ने चक्काजाम आंदोलन का ऐलान किया है, जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कांग्रेस नेताओं ने कहा कि टोल टेक्स को लेकर बस, ट्रांसपोर्टर, माल वाहक सहित निजी वाहन मालिकों के सहयोग से चक्काजाम आंदोलन किया जायेगा.  

जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष शेषराम राहंगडाले ने कहा कि जब सडक ही नहीं बनी तो कैसा टोल टेक्स. प्रदेश की भाजपा सरकार टोल टेक्स के रूप में एक और आर्थिक भार डाल रही है, जिसको लेकर विगत समय में कांग्रेस द्वारा ज्ञापन देकर टोल टेक्स को बंद किये जाने की मांग की गई थी, बावजूद इसके टोल टेक्स लेने का निर्णय लिया गया है, जिसका कांग्रेस विरोध करती है. सरकार, आम जनता की खामोशी का फायदा उठा रही है, जिसको लेकर कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि जिले में टोल टेक्स के खिलाफ, टोल टेक्स से सीधे प्रभावित होने वाले बस एशोसिएशन, ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन, मालवाहक और निजी वाहन चालकों के सहयोग से इसका पुरजोर विरोध किया जायेगा. एक ओर वैसे ही प्रदेश में पेट्रोलियम पदार्थ मंे सबसे ज्यादा टेक्स लेकर, लोगों को महंगाई से मार रही है, जिसके चलते लोगों का वाहन चलाना दूभर हो गया है, ऐसे में उन्हें और आर्थिक भार देकर उनकी कमर तोड़ने का काम कर रही है, जिसके विरोध में आगामी 11 अगस्त को गर्रा टोल टेक्स नाके के पास, दोपहर 2 बजे से चक्काजाम आंदोलन किया जायेगा.

और बढ़ेगी महंगाई-विशाल बिसेन

कांग्रेस प्रवक्ता विशाल बिसेन ने 20 साल पहले बीओटी से इस राज्यमार्ग का निर्माण किया गया था. जिसमें नियमानुसार 15 साल टोल टेक्स लिया जाना था लेकिन सरकार ने उसमें भी टोल टेक्स 18 साल तक वसुला. महज 2 साल पहले ही इसे बंद किया था. जिसका मैंटनेस एमपीआरडीसी को करना था, जो उसने नहीं किया. जिसके चलते मार्ग खराब है, फिर किस बात का टोल टेक्स वसुला जा रहा है. जिले में ही आने-जाने वाले चौपहिया वाहनों को बड़ी राशि टोल टेक्स के रूप में देनी होगी. यह तो जिले की जनता के साथ अत्याचार है, वहीं टोल टेक्स का सीधा असर आम जनता पर महंगाई के रूप में पड़ेगा. बस, ट्रांसपोर्ट और मालवाहक वाहनों को जो टोल टेक्स लगेगा, उसकी वसुली आम जनता से होगी. जिससे आज जो वस्तुओ की कीमत और किराया है, वह इससे महंगा हो जायेगा.  

लूट रही सरकार-श्याम पंजवानी

शहर कांग्रेस अध्यक्ष श्याम पंजवानी ने कहा कि देश और प्रदेश मंे भाजपा की सरकार, आम जनता से लूटने का काम कर रही है, पेट्रोलियम पदार्थ के दाम बढ़ने से महंगाई के कारण आम जनता की जेब पर भार पड़ रहा है, वहीं अब टोल टेक्स के रूप में सरकार एक बार फिर जनता की जेब पर भार दे रही है. आम जनता को निचोड़ने का काम किया जा रहा है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि आम जनता अब सरकारों की नीतियों से त्रस्त महसुस कर रही है, एक ओर कोविड कॉल में वैसे ही रोजगार और आय के साधन लोगों के सीमित हो गये है, उस पर सरकार टोल टेक्स के रूप में जनता को लूटने जा रही है.

करोड़ो रूपये की होगी टोल टेक्स वसुली

एक जानकारी के अनुसार जो दर इन टोल बेरियर पर कार से 50 रुपये, हल्के वाणिज्यिक वाहनों से 125 रुपये, बस से 260 रुपये, ट्रक से 315 रुपये और मल्टी एक्सल ट्रक से 625 रुपये निर्धारित किया गया है. उसको लेकर कांग्रेस का कहना है कि टोल टेक्स के रूप में सरकार ने करोड़ो रूपये अर्जित करने की योजना बनाई है और इसका असर सीधे जनता पर पड़ेगा. एक ओर पेट्रोलियम पदार्थ में सबसे ज्यादा टेक्स को सीधे जनता दे रही है, वहीं यह टेक्स अब अतिरिक्त टेक्स के रूप में सरकार को जमा करना होगा. कांग्रेस कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कांग्रेसी विजय अग्रवाल, आशीष शुक्ला, अशोक डहरवाल, दयाल वासनिक, ढिंगरू सहित अन्य कांग्रेसी उपस्थित थे.


Web Title : CONGRESSS CHAKKAJAM ON TOLL TAX ON 11TH, ROAD OR HOW TAX SHESHARAM, AND PRICE RISE TO RISE, GOVERNMENT PANJWANI LOOTING